लेडी अफसर ने फोर्स को शपथ दिलाकर लगवाए पौधे

planted-plant-by-force-from-order-of-lady-officer

भोपाल। आमतौर पर सरकारी विभाग और सामाजिक संस्थाएं हर साल पौधरोपण की खानापूर्ति करती हैं, लेकिन मप्र पुलिस की ग्वालियर स्थित 14 वीं बटालियन में पौधरोपण के साथ ही पौधों के पालन-पोषण की शपथ भी ली गई है। बटालियन में डिप्टी कमांडेंट प्रतिभा त्रिपाठी ने पौधरोपण से जवानों के परिवारों को जोड़ा है और उनके हाथों पीपल, बरगद, आम, जामुन और तुलसी के पौधे लगवाए हैं। जिनमें महिलाओं की गहरी आस्था रहती है।  

महिला पुलिस अधिकारी प्रतिभा त्रिपाठी ने बताया कि पर्यावरण हर साल होता है लेकिन इस बार पौधों की रक्षा पर फोकस दिया गया है। यही वजह है कि बटालियन में रहने वाल�� पुलिस जवानों के  परिवारों को इससे जोड़ा गया है। हर परिवार को कम से कम एक पौधा लगाना है। साथ ही एक साल तक उसकी रक्षा की जिम्मेदारी भी उसी परिवार की है। पौधा और उसके रोपण के लिए गड्ढा बटालियन की तरफ को खुदवाया गया है। खास बात यह है कि पौधरोपण के साथ-साथ पौधों की रक्षा करने की शपथ दिलाने का अपनी तरह का पहला मामला है। 

पौधे को दिया जाएगा बैज नंबर 

14 वीं बटालियन में जिस जवान के परिवार ने जो पौधा रोपा है, उसी का बैज नंबर दिया गया है। यह इसलिए किया है ताकि उसकी देखभाल की जिम्मेदारी उसी परिवार की हो। एक परिवार एक से ज्यादा पौधे भी गोद ले सकता है। महिला पुलिस अधिकारी द्वारा पौधरोपण के लिए किए गए इस प्रयास की खूब सराहना हो रही है। 


बाबड़ी को भी किया रिचार्ज

बटालियन में पुरानी बाबड़ी भी है। जो सालों से देखरेख के अभाव में पुर गई है। उसकी सफाई कर रिचार्ज करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यदि बारिश में बाबड़ी में पानी आता है तो उसके पानी का पौधों को पानी देने एवं अन्य कार्यों में उपयोग किया जाएगा।