PM Awas : 28 मई को प्रदेश में बड़ा आयोजन, 5 लाख हितग्राहियों को होगा लाभ

भोपाल मेंराज्य स्तरीय कार्यक्रम होगा। जिला,जनपद एवं ग्राम पंचायत स्तर पर भी होंगे कार्यक्रम

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) (PM Awas yojana Rural) के तहत आवास प्लस (Awas Plus) में आने वाले हितग्राहियों को शनिवार को सरकार तोहफा देने वाली है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) 28 मई को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में आवास प्लस के 5 लाख हितग्राहियों को स्वीकृति-पत्र एवं प्रथम किश्त की राशि जारी करेंगे। मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों के हितग्राहियों से चर्चा भी करेंगे।

जानकारी के अनुसार राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल में दोपहर एक बजे से होगा, जहाँ से सीएम शिवराज प्रदेश की सभी जिला, जनपद और ग्राम पंचायतों से वर्चुअली जुड़ेंगे। वहाँ कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से प्रारंभ होगा। कार्यक्रम में योजना के मुख्य प्रावधानों पर प्रशिक्षण दिया जायेगा। दोपहर 12:30 बजे से एक बजे तक उपस्थित जन-प्रतिनिधियों द्वारा संबोधन दिया जायेगा एवं दोपहर एक बजे से सभी भोपाल के मुख्य कार्यक्रम से जुड़ेंगे।

ये भी पढ़ें – MP : सीएम शिवराज की अधिकारियों को निर्देश, बिजली सब्सिडी सहित एक जिला-एक उत्पाद पर बड़े ऐलान

भोपाल के मुख्य कार्यक्रम के समापन के बाद सभी ग्रामीण एवं जन-प्रतिनिधि संबंधित क्षेत्रों में आवास प्लस के हितग्राहियों के स्वीकृत आवास स्थल पर जाकर वहाँ विधि-विधान से भूमि-पूजन और कलश स्थापना करेंगे।

ये भी पढ़ें – वेश्यावृत्ति पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, सरकार और पुलिस को दिए ये निर्देश

कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री का बधाई संदेश भी पढ़ा जायेगा। कलेक्टर प्रत्येक कार्यक्रम स्थल के लिये एक प्रभारी अधिकारी नियुक्त करेंगे, जो सारी व्यवस्थाएँ देखेंगे। हितग्राही के आवास स्वीकृति स्थल को रंगोली एवं फूलों से सजाया जायेगा। कार्यक्रम स्थल पर उतने दिये जलाये जायेंगे, जितने उस गाँव में आवास स्वीकृत किये गये हैं।

ये भी पढ़ें – Gwalior News : तेज रफ्तार बोलेरो ने छीनीं पांच जिंदगी, खुशियां मातम में बदली, सीएम ने जताया दुःख

कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन, क्षेत्रीय चैनल एवं वेबकास्टिंग से किया जायेगा। कार्यक्रम में प्रदेश के जिलों से अधिकाधिक व्यक्तियों की प्रतिभागिता के लिये प्री-रजिस्ट्रेशन एवं ऑन-स्पॉट रजिस्ट्रेशन किये जाकर रजिस्टर्ड व्यक्तियों को उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस भेजकर कार्यक्रम की प्रसारण लिंक एवं कार्यक्रम में सम्मिलित होने की सूचना भेजी जा रही है। कार्यक्रम में 2 करोड़ व्यक्तियों के प्री-रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य है।