पीएम किसान सम्मान निधि: किसानों के लिए काम की खबर, जानें कब आएगी 8वीं किस्त

PMMVY

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना संकटकाल (Corona Crisis) में किसानों (Farmers) के लिए राहत भरी खबर है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत मिलने वाली 8वीं किश्त का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। खबर है कि चुनावों की मतगणना के बाद मई में कभी भी यह राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर (Transfer) की जा सकती है।वैसे यह किस्त अप्रैल 2021 से जुलाई 2021 के बीच किसानों को मिलनी है।

यह भी पढ़े.. बड़ी खबर: 1 मई से 18 साल के ऊपर वालों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन

सूत्रों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में हो रहे विधान सभा चुनाव (Assembly Elections 2021) और उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के बीच 11 करोड़ 77 लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त  मई में मतगणना के बाद कभी भी ट्रांसफर की जा सकती है। देश के 11 करोड़ 74 लाख किसान वाली 2000 रुपये की किस्त का इंतजार है जो जल्द ही खत्म होने वाला है। उम्मीद की जा रही है कि इस संकट की घड़ी में सरकार किसानों को जल्द किश्त मुहैया करवाएगी।

मोबाईल पर ऐसे करें चेक स्टेटस

मोबाइल फोन पर पीएम किसान की आठवीं किस्त का स्टेटस जानने के लिए वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। चेक करने के दौरान अगर आपका स्टेटस Waiting for approval by state लिखा दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आपकी राज्य सरकार इस किस्त के लिए अभी आपके खाते को अप्रूव नहीं किया है। वहीं, अगर आपके स्टेटस में Rft Signed by State Government लिखा आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपका पूरा डेटा सही है और जल्द ही आपके खाते में पैसे भेजे जाएंगे। FTO की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है। इसका मतलब हैं कि आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार ने इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए हैं।

वेबसाइट पर ऐसे ओपन करें अपना खाता

  • पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा
  • यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।
  • आठवीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।
  • यदि आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

गौरतलब है कि 1 दिसंबर, 2018 को केन्द्र की मोदी सरकार ने पीएम-किसान सम्मान योजना को शुरू किया था, इसके तहत केंद्र सरकार 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को सालाना 6000 रुपये भेजती है।वही मप्र सरकार 4 हजार रुपए और देती है।इसे मिलाकर किसानों को कुल 10 हजार रुपए खाते में डाले जाते है। वर्तमान में पीएम-किसान सम्मान योजना का लाभ 11.47 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को मिल रहा है। वित्तीय वर्ष 2018-19 में इसका बजट 20,000 करोड़ रखा गया था और 2019-20 में इसका बजट 75,000 करोड़ कर दिया गया था।हालांकि 2020-21 के बजट में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है।