political-parties-new-way-to-engage-youth-of-madhya-pradesh

भोपाल। लोकसभा चुनाव में युवा वोटरों को रिझाने के लिए राजनीतिक दलों द्वारा मोबाइल गेम को सबसे सुरक्षित हथियार बनाया गया है। इस बार मोबाइल गेम के अपडेट वर्जन के साथ संचार क्रांति में चर्चा का विषय बना हुआ है। मोबाइल पर चले रहे विभिन्न गेमों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर बनाए गेम को 1000 से ज्यादा युवाओं ने डाउनलोड किया है। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नाम से बनाए गए गेम को केवल 200 लोगों ने ही डाउनलोड किया है। सोशल मीडिया में हार-जीत वाले गेम बच्चों के साथ ही युवाओं की पसंद बनते नजर आ रहे हैं। मोबाइल के लिए तैयार किए गए गेम्स में नोटबंदी, राफेल, जीएसटी के साथ ही मोदी के सामने आने वालीं बाधाओं के पेड़ों को गिराने की बात को मनोरंजन के माध्यम से दिखलाया गया है। लोकसभा चुनावों के मद्देनजर इस बार मोदी-राहुल-केजरीवाल को लेकर कई गेम्स बनाए गए हैं, जिनमें से ज्यादातर गेम्स रन थीम पर डिजाइन कर अपलोड किए है। ये गेम्स मारियो, टेंपल रन और सब-वे सफर आदि गेम्स की तर्ज पर बनाए गए हैं। इन गेम्स में कहीं मोदी थ्रीडी रन, तो कहीं क्रिकेट के बीच की लड़ाई शामिल है। यह मोबाइल गेम इलेक्शन की बढ़ती गर्मी को देखते हुए लांच किए गए है। इन गेम्स को युवा भी काफी पसंद कर रहे हैं। इन गेम्स को समय-समय पर अपडेट भी किया जा रहा है। ज्यादातर गेम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर केंद्रित हैं। 

नोटबंदी और जीएसटी हैं डेंजर जोन

यह गेम मारियो की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। इसमें मोदी के सामने नोटबंदी, राफेल, जीएसटी, नौकरी और महागठबंधन जैसी बाधाएं घूमते हुए आती हैं। इनसे बचते हुए वोटों के रूप में आने वाले चिन्हों को बटोरना है। इस गेम्स को अब तक दस लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। वहीं एक अन्य गेम राहुल रन में प्लेयर को पंजा लेना होता है। रोचक बात यह है कि मोदी रन खेलते समय नोटबंदी, जीएसटी राफेल जैसे खतरे से बचना होता है। इनसे छू गए तो प्वाइंट कम हो जाते हैं और रेस में खेलने वाला जीत नहीं पाता है।

कमल और झाड़ू की जंग

टेंपल रन की तर्ज पर मोदी फॉर इंडिया-2019 गेम टेंपल बनाया किया गया है। इस गेम में मोदी को दौड़ते हुए पार्टी के पोस्टर, बैनर वाले सिक्के जुटाने होते हैं। इस गेम में मोदी को रन लगाते हुए रास्ते में आने वाले बैरिकेड, गिरते पेड़ों जैसी बाधाओं से बचना होता है। इस गेम को 1000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसी तरह, मोदी वर्सेज केजरी एक अन्य आभासी खेल है। इसमें मोदी और केजरीवाल के बीच युद्ध खेला जाता है। यह 2डी ग्राफिक पर बना खेल है। इसमें कुर्सी की लड़ाई के लिए दोनों दौड़ते हैं और इन्हें एक-दूसरे के चुनाव निशानों से बचना होता है।

राहुल वर्सेस मोदी की रेस 

प्ले स्टोर खंगालने पर ज्यादातर खेल पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर फोकस कर बनाए गए है। यह गेम 3डी और 2डी ग्राफिक पर डिजाइन किए गए हैं। चुनावी सरगर्मी में यूथ के बीच से ज्यादा राहुल वर्सेस मोदी गेम पॉपुलर है। इस गेम में आपकों मोदी या राहुल में से किसी एक को चुनना होगा। आप जिसे चुनेंगे वह दौड़ेगा और रास्ते में आ रहे अपनी पार्टी के चुनाव चिन्ह को जुटाएगा। वहीं दूसरी पार्टी के चुनाव चिन्ह से टकराने से बचना होगा। इस गेम की तर्ज पर मोदी वर्सेज केजरी गेम भी बनाया गया है। इस गेम को अभी तक करीब 200 से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। 

ये गेम हैं खास

मोदी वर्सेस राहुल

रन मोदी रन

मोदी थ्री डी रन

ब्लैक मनी

क्रिकेट बैटल पॉलिटिक्स

नेक्सट पीएम फॉर इंडिया

मोदी वर्सेस केजरी

मोदी फॉर इंडिया

मोदी थ्रीडी रन आदि।