क्वालकॉम ने पेश किया दुनिया का पहला 5G सपोर्ट वाला Snapdragon 855, इससे 50-100 गुना ज्यादा मिलेगी इंटरनेट स्पीड

qualcomm-unveiled-snapdragon-855-soc-with-5g-modem

चिपसेट बनाने वाली अमेरिकी कंपनी क्वालकॉम ने मंगलवार को अमेरिका के हवाई में हुई ‘स्नैपड्रैगन समिट’ में लेटेस्ट चिपसेट ‘स्नैपड्रैगन 855’ पेश कर दिया। ये दुनिया का पहला 5G सपोर्ट वाला चिपसेट है और इसका इस्तेमाल सैमसंग और वेरिजॉन के 5G फोन में किया जाएगा।

पिछले चिपसेट के मुकाबले तीन गुना बेहतर एआई परफॉर्मेंस : क्वालकॉम ने बताया कि स्नैपड्रैगन 855 कंपनी का चौथी जनरेशन का चिपसेट है और इसमें मल्टी-कोर क्वालकॉम एआई इंजन दिया गया है जो पिछली जनरेशन के चिपसेट के मुकाबले तीन गुना ज्यादा बेहतर एआई परफॉर्मेंस देगा। इसके साथ ही ये दुनिया का पहला कम्प्यूटर विजन आईएसपी के साथ आता है जो ऑब्जेक्ट और चेहरे को पहचानने में मदद करेगा।

 

ग्लास स्क्रीन से ही काम करेगा फिंगरप्रिंट सेंसर : कंपनी ने इस लेटेस्ट चिपसेट में अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर का फीचर दिया है, जिसे ‘क्वालकॉम 3D सोनिक सेंसर’ नाम दिया गया है। कंपनी के मुताबिक, इसकी मदद से फोन की ग्लास स्क्रीन से ही यूजर्स के फिंगरप्रिंट सेंसर को पहचाना जा सकेगा। 

50-100 गुना ज्यादा मिलेगी इंटरनेट स्पीड : इस चिपसेट को खासतौर से 5G कनेक्टिविटी के लिए बनाया गया है और इसका इस्तेमाल 5G फोन में ही किया जाएगा। कंपनी के मुताबिक, इस चिपसेट से यूजर्स मौजूदा 4G नेटवर्क से 50-100 गुना ज्यादा इंटरनेट स्पीड मिलेगी।