MP में हो सकती है हल्की बारिश, इस जिले में बिजली गिरने से तीन की मौत

भोपाल। अरब सागर में लक्षद्वीप के पास बने चक्रवाती तूफान ‘महा’ की वजह से अगले दो तीन दिन में मध्यप्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है। इस बीच आज बडवानी जिले के सेंधवा में बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई और 10 घायल हुये हैं।

इन दिनों लोकल सिस्टम से प्रदेश में छिटपुट वर्षा हो रही है लेकिन दक्षिण पूर्वी अरब सागर में लक्षद्वीप के पास बने चक्रवाती तूफान ‘महा’के आगे बढने का क्रम शुरू हो गया है। हालांकि यह तूफान भी इसके पहले के तूफान ‘क्यार’ की राह पर ओमान की तरफ बढ रहा है लेकिन दो तीन दिन में इसका असर दक्षिण एवं पश्चिम मध्यप्रदेश में हल्की वर्षा के रूप में हो सकता है। इसके अलावा अंडमान के पास भी 3 नवंबर को कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है,जो बंगाल की खाडी तक आते आते अवदाह (डिप्रेशन)में बदल सकता है। फिलहाल लोकल सिस्टम की वजह से हरदा, होशंगाबाद एवं खंडवा में आज शाम हल्की वर्षा हो रही है। भोपाल में आज दिन भर धूप रही।

पिछले चौबीस घंटों में भाभरा (अलिराजपुर) में 43.2 मिमी, गंधवानी में13.6 मिमी , कुक्षी में 10 मिमी तथा भोपाल में 2.8 मिमी वर्षा हुई है। अगले 24 घंटों के दौरान भोपाल , इंदौर , उज्जैन , होशंगाबाद एवं जबलपुर संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ कहीं कहीं हल्की वर्षा हो सकती है। इस दौरान बिजली गिरने की भी आशंका है। भोपाल शहर में कहीं कहीं बौछारें हो सकती है। भोपाल में अक्टूबर माह में 132 मिमी वर्षा हुई है, जो सामान्य से 101.4 मिमी अधिक है। राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से 0.3 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम 20.8 अंकित हुआ जो सामान्य से 4.1 डिग्री ज्यादा है। प्रदेश में सबसे कम 14 डिग्री तापमान मलाजखंड में रिकार्ड हुआ।