MP में इन जिलों में हुई ज़ोरदार बारिश, जल्द दस्तक देगा मानसून

Rainfall-in-MPs-in-these-districts

भोपाल। 

आज बुधवार को मौसम का मिजाज सुकून देने वाला रहा। आसमान पर बादलों के डेरा जमाने के बाद शरीर को पड़ने वाली वाली भीषण धूप और खतरनाक लू-लपट का अहसास खत्म हो गया। प्रदेश भर में बीच-बीच में बूंदाबांदी एवं कहीं कहीं अच्छी बारिश होने से तापमान में भी गिरावट आई। राजधानी में भी दिन के समय हल्की वर्षा के बाद दिनभर चलीं हवाओं ने भी मौसम को खुशनुमा बना दिया। यही वजह रही कि आज बाजार सहित प्रमुख स्थानों पर चहल-पहल देखने को मिली। 

यदि समूचे मध्यप्रदेश की बात की जाए तो आज सुबह के समय कुछ स्थानों पर ही हल्की वर्षा हुई, तो वहीं कल रात्रि ग्वालियर और चंबल संभाग के कई स्थानों पर जम कर बादल बरसे। इस वजह से तापमान में काफी गिरावट आई है। आपको बता दें कि हाल में समूचे प्रदेश में हो रही प्री मानसून की वर्षा अरब सागर में आए तूफान ‘वायु’ की नमी के प्रभाव से हो रही है। राजस्थान की ऊपरी हवाओं में ‘वायु’ की नमी की वजह से बने कम दबाव के क्षेत्र से मध्यप्रदेश के सीमावर्ती स्थानों पर वर्षा हुई। 

पिछले 24 घंटो के दौरान यहां हुई वर्षा

चक्रवर्ती तूफ़ान ‘वायु’ की वजह से मनासा में 60 मिमी, गरोठ में 50 मिमी, ग्वालियर में 11  मिमी, मंदसौर में 80 मिमी, जावद, जावरा, श्योपुर में 35 मिमी, उज्जैन में 29 मिमी, आगर और तराना में 40 मिमी और नीमच में 100 मिमी वर्षा हुई।

यहां तापमान में आई भारी गिरावट

श्योपुर में तापमान में 18 डिग्री की तथा ग्वालियर में 15. 3 डिग्री की गिरावट आ गई। राजधानी भोपाल में हुई हल्की वर्षा के कारण कल के मुकाबले आज तापमान में लगभग 6 डिग्री गिरावट आई। रात्रि का तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 24.4 डिग्री तो दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 5.2 डिग्री कम 31. 6 डिग्री दर्ज किया गया। 

इन जिलों में रहा सबसे अधिक तापमान

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटो के दौरान सबसे ज्यादा तापमान 39.4 जबलपुर, 39.6 डिग्री उमरिया और 39.5 डिग्री रीवा में  दर्ज किया गया।