कांग्रेस ने किसानों का कर्ज माफी वादा कभी पूरा नहीं किया: राजनाथ सिंह

rajnath-singh-i-bhopal-interact-with-media

भोपाल। मध्यप्रदेश में भाजपा के स्टार प्रचारक लगातार ताबड़तोड़ जनसभाएं कर भाजपा प्रत्याशी के लिए जनता के बीच जाकर वोट की अपील कर रहे हैं। बुधवार को राजधानी भोपाल में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने घोषणा पत्र में जो भी वादे करती है, उन्हें निभाती नहीं है। पार्टी ने जब जब भी कर्ज माफी की बात की है, उसे निभाया नहीं है। कांग्रेस का वचन पत्र एक दिवालिया बैंक के पोस्ट डेटेड चैक की तरह है, जिसका कोई मूल्य नहीं होता। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में जिस तरह का माहौल है, उससे यह स्पष्ट है कि मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनेगी। केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि मैंने मध्यप्रदेश में कई जगह दौरे किए हैं, सभाओं को संबोधित किया है। यहां जो माहौल दिखाई दे रहा है, उसके आधार पर कहा जा सकता है कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी चौथी बार पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनाने जा रही है।

शिवराजसिंह ने बनाई जनता में साख

राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने भारतीय राजनीति में विश्वास का संकट पैदा कर दिया है, जिसकी वजह उसकी कथनी और करनी में अंतर है। लेकिन विश्वास के इस संकट पर विजय हासिल करते हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने अपने 13 वर्षों के कार्यकाल में जनता के बीच अपनी साख बनाई है। उन्होंने अपने वादे निभाए और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह के नेतृत्व में भाजपा की सरकार ने करिश्माई काम किया है। प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय जो कांग्रेस के समय में 15 हजार के करीब थी, वह अब 80 हजार के पास पहुंच रही है। इसी तरह प्रदेश में अर्थव्यवस्था के आकार में भी करीब 11 गुना बढोतरी हुई है। श्री सिंह ने कहा कि प्रदेशों में किए गए विकास और सुशासन की पिच पर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा चौका मारने जा रही है।

कांग्रेस में हर नेता बनना चाहता है मुख्यमंत्री

श्री सिंह ने कहा कि तुलनात्मक रूप से भारतीय जनता पार्टी अच्छी सरकार चलाने वाली पार्टी है। इसलिए जब भी चुनाव होते हैं,तो पार्टी अपना नेता पहले घोषित कर देती है। लेकिन कांग्रेस यह साहस नहीं कर पा रही है। चुनाव के मैदान में पार्टी का सेनापति तय नहीं है। हर जिले का नेता मुख्यमंत्री बनना चाहता है। श्री सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों ही राज्यों में कांग्रेस कौन बनेगा मुख्यमंत्री खेल रही है।

कर्ज माफी का वादा कभी किया पूरा

राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कर्ज माफी को शामिल किया है। पार्टी पहले भी इस तरह के वादे करती रही है, लेकिन उन्हें निभाती नहीं है। विशेषकर कर्ज माफी का वादा कांग्रेस ने कभी पूरा नहीं किया। श्री सिंह ने कहा कि पार्टी ने पंजाब में कर्ज माफी का वादा किया, पूरा नहीं किया। कर्नाटक में कर्ज माफी का वादा किया, लेकिन वहां कर्ज न चुकाने वाले किसानों के नाम गिरफ्तारी वारंट निकल रहे हैं और किसान भागते फिर रहे हैं। श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस गरीबी हटाओ का नारा देती रही है, लेकिन गरीबी हटाने के लिए कुछ नहीं किया। स्व इंदिरा गांधी ने भी 1969 में गरीबी हटाने का तर्क देकर बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया था, लेकिन इससे भी कुछ फर्क नहीं पड़ा।