मप्र में यहां सोमवार को फिर से डाले जाएंगे वोट, इसलिए लिया फैसला

re-voting-on-this-loksabha-seat-on-manday-

भोपाल। मध्य प्रदेश में दूसरे चरण की सात लोकसभा सीटों के साथ सीधी लोकसभा सीट के डेम्हा मतदान केंद्र पर सोमवार को पुनर्मतदान कराया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग ने यहां 6 मई को पुनर्मतदान कराने के निर्देश दिये हैं। इस संबंध में आयोग ने निर्देश जारी किये कि प्रदेश के दूसरे चरण में होने वाले मतदान के साथ ही सीधी संसदीय क्षेत्र के मतदान क्र 195 – डेम्हा में पुनर्मतदान कराया जाए और समस्त प्रक्रिया दूसरे चरण में होने वाले मतदान की प्रक्रिया अनुसार कराई जाए ।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप यादव ने बताया कि मतदान 6 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। इसकी सूचना सम्बंधित मतदान केंद्र के सभी निर्वाचकों को दी जाए। इस संबंध में नोटिस बोर्ड पर सूचना लगाई जाए और ढोल बजाकर एवं अन्य माध्यमों से इसका प्रचार-प्रसार किया जाए। पुनर्मतदान की लिखित सूचना अभ्यर्थियों, उनके निर्वाचक अभिकर्ताओं, सामान्य प्रेक्षक, व्यय प्रेक्षक और पुलिस प्रेक्षक को दी जाए।

इसलिए लिया फैसला 

यहां 29 अप्रैल को मतदान कराया गया था, लेकिन मतदान में गड़बड़ी की शिकायतों और पर्यवेक्षक की रिपोर्ट के आधार पर भारत निर्वाचन आयोग ने इस मतदान केंद्र पर पुनर्मतदान का निर्णय लिया है। मतदान सुबह सात से शाम छह बजे तक कराया जाएगा। सीधी लोकसभा सीट के लिए मप्र के पहले चरण के तहत 29 अप्रैल को मतदान कराया गया है। इस दौरान डेम्हा मतदान केंद्र पर सौ फीसदी मतदान हुआ। मामला केंद्रीय पर्यवेक्षक के सामने आया, तो उन्होंने परीक्षण किया। जिसमें इस केंद्र पर मतदाता परिचय पत्र और आईडी प्रूफ के बगैर मतदाता पर्ची के आधार पर सौ फीसदी मतदान होना पाया गया। मतदानकर्मियों ने सिर्फ ईपिक नंबर लिखकर मतदाताओं को वोट डालने दिए। पर्यवेक्षक ने यह रिपोर्ट सीधे चुनाव आयोग को सौंपी थी। आयोग ने रिपोर्ट के आधार पर इस केंद्र पर दोबारा चुनाव कराने का फैसला लिया है | इस सीट पर भाजपा से रीति पाठक और कांग्रेस से अजय सिंह प्रत्याशी हैं|