रेड रिबन क्लब कार्यशाला 15 और 16 फरवरी को, एम्स के विशेषज्ञ देंगे HIV एड्स पर जानकारी

कार्यशाला में भोपाल संभाग के 114 रेड रिबन क्लब के नोडल अधिकारी व राष्ट्रीय सेवा योजना के संगठक सम्मिलित होंगे।

Avatar
Published on -

BHOPAL NEWS : रेड रिबन क्लब के नोडल अधिकारियों एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संगठकों हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 15 और 16 जनवरी को किया गया है। कार्यशाला में भोपाल संभाग के 114 रेड रिबन क्लब के नोडल अधिकारी व राष्ट्रीय सेवा योजना के संगठक सम्मिलित होंगे।

उन्मुखीकरण कार्यशाला में एचआईवी की जानकारी एवं जांच के दिशा-निर्देश

कार्यशाला में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान तथा एमपी स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी के विशेषज्ञों द्वारा पर उन्मुखीकरण किया जाएगा। इस एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला में एचआईवी की जानकारी एवं जांच के दिशा-निर्देशों एंटीवायरल ट्रीटमेंट, रेड रिबन क्लब की भूमिका , एचआईवी एड्स अधिनियम 2017,  क्षय उन्मूलन, कार्यक्रम, टी बी उपचार की गाइडलाइन , वायरल हेपेटाइटिस जांच व प्रबंधन पर जानकारी दी जाएगी। प्रथम दिवस भोपाल ज़िले के व द्वितीय दिवस भोपाल के अलावा संभाग के अन्य ज़िलों के अधिकारी प्रतिभागी होंगे।

65 रेड रिबन क्लब भोपाल में संचालित

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल संभाग में कुल 114 रेड रिबन क्लब संचालित है। भोपाल जिले में 65 रेड रिबन क्लब भोपाल में संचालित है। ये क्लब शासकीय एवं निजी दोनो ही तरह के महाविद्यालय में संचालित हैं। क्लब में इन महाविद्यालयों में पढ़ने वाले युवाओं को शामिल किया गया है।

रेड रिबन क्लब का उद्देश्य 
वर्ष 2007 से संचालित किए जा रहे रेड रिबन क्लब युवाओं का, युवाओं द्वारा, युवाओं के लिए संचालित एक अनौपचारिक क्लब है। जिसमें युवा जीवन के विभिन्न पहलुओं पर खुलकर चर्चा करते हैं। रेड रिबन क्लब का उद्देश्य युवा पीढ़ी को अपने साथी के प्रति सम्मान की भावना पैदा करना तथा जीवन में उत्तरदायित्वपूर्ण व्यवहार को अपनाने के लिए प्रेरित करना है। इसके साथ ही स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए भी रेड रिबन क्लब कार्य करते हैं।

एड्स जागरूकता एवं स्वैच्छिक रक्तदान

युवाओं को एचआईवी एड्स, यौन रोग, स्वस्थ यौन व्यवहार पर सही एवं पर्याप्त जानकारी देकर व्याप्त भ्रांतियां दूर करने , नशे को रोकने, स्वैच्छिक रक्तदान दिवस, विश्व एड्स दिवस, राष्ट्रीय युवा दिवस, महिला दिवस जैसी विशेष गतिविधियों को आयोजित करने में यह क्लब महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। रेड रिबन क्लब के संयोजक अनंत सक्सेना ने बताया कि भोपाल जिले में संचालित रेड रिबन क्लब के द्वारा एचआईवी एड्स जागरूकता एवं स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News