समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए पंजीयन 21 से, इस बार किसानों को मिलेगा यह फायदा

Registration-for-wheat-purchase-at-minimum-support-price-on-21-january

भोपाल|  रबी विपणन वर्ष 2019-20 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी 25 मार्च से 24 मई तक होगी|  इसके लिए किसानों के पंजीयन 21 जनवरी से 23 फरवरी तक पंजीयन केंद्रों पर सुबह 11 से शाम 5 बजे तक होगा। इस बार समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी पर प्रति क्विंटल 90 रुपए का फायदा किसानों को मिलेगा|  केंद्र सरकार ने इस बार समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी करते हुए इसे 1750 रुपए से अब 1840 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है।  सप्ताह में पांच दिन तक गेहूं की खरीदी का काम चलेगा। 

खरीदी को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस बार समर्थन मूल्य में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। इससे किसानों को अपनी उपज पर प्रति क्विंटल 90 रुपए का फायदा मिलेगा। समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के इच्छुक किसानों को पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। पंजीयन के लिए किसानों को आवेदन के साथ आधार नंबर, समग्र आईडी, स्वयं का मोबाइल नंबर, राष्ट्रीय कृत बैंक या शेड्यूल बैंक का स्वयं का एकल खाता, बैंक शाखा का नाम, आईएमसी कोड, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, भूमि खाते से संबंधित खसरा ऋण पुस्तिका आदि के दस्तावेज लाना होंगे। साथ ही स्वयं के नाम की भूमि न होने पर भू-स्वामी के साथ निर्धारित प्रारूप में बंटाई के अनुबंध की प्रति लेकर आना होगा। 

समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी का काम दो महीने तक चलेगा। 25 मार्च से सभी केंद्रों पर गेहूं खरीदी का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद यह काम 24 मई तक चलेगा। इस बीच किसान अपनी उपज बेच सकेंगे। सप्ताह में पांच दिन तक गेहूं की खरीदी का काम चलेगा। इसके बाद शनिवार और रविवार को अवकाश रहेगा। इन दो दिनों में लेखा-जोखा का काम किया जाना है। इस बीच जो गेहूं खरीदा जाएगा उसका परिवहन भी कराया जाएगा।