VIDEO : भीषण गर्मी के बीच बदला मौसम का मिजाज, एमपी में इन जिलों में हुई बारिश

relief-after-severe-heat-in-madhya-pradesh-rain-in-these-districts

भोपाल।

नौतपे के आखिरी दिन प्रदेश के कई जिलों मे मौसम में बदलाव देखा गया है। शनिवार को जहां मंदसौर, नीमच और रतलाम में बारिश हुई वही रविवार को दोपहर में  देवास, खरगोन, बड़वानी और सतना जिले में बारिश हुई।अचानक हुई बारिश ने जहां लोगों को नौतपे की भीषण गर्मी से थोड़ी राहत दी वही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि मौसम विभाग ने प्रदेश में लू को लेकर ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है।

देवास शहर में शाम करीब चार बजे से तेज हवा के साथ शहर में झमाझम बारिश हुई। इस दौरान बिजली भी खूब कड़की। करीब आधे घंटे तक बारिश का दौर रहा। बड़वानी जिले के सेंधवा अंचल के वरला और निवाली में भी बारिश हुई।  तेज बारिश से सड़कों पर पानी भर गया और नालियां भी तेज बहार के साथ बहने लगी। वही सतना में भी हल्की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई।बारिश के कारण अचानक इन जिलों का मौसम बदला गया और फिजा में ठंडक घुल गई।मौसम विभाग की माने तो यह प्री मानसून के आसार है।इससे पहले शनिवार को नीमच, मंदसौर और आसपास के इलाकों ओलो के साथ जमकर बारिश हुई। तेज हवाओं के साथ कई स्थानों पर बिजली गुल हो गई। पेड़ गिर गए और मंडियों में रखा अनाज भीग गया। इस दौरान एक बच्चे के मौत की भी खबर थी।

मौसम विभाग की माने तो इस वातावरण में नमी का प्रतिशत बढ़ने लगा है। इससे प्री मानसून गतिविधियों में तेजी आने की संभावना है। माैसम विभाग ने ग्‍वालियर, खजुराहो, नौगांव और दमोह जिलों में रेड अलर्ट जारी हुआ है। वहीं बाकी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने चंबल, रीवा, उज्‍जैन, सागर आदि जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र ने कहीं कहीं हल्‍की बारिश का अनुमान भी जताया है।

मध्य प्रदेश में इस दिन आ सकता है मानसून 

मप्र में 20 जून के आसपास मानसून के आने की उम्मीद है। स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार केरल में 4 से 5 जून तक दक्षिण पश्चिम मानसून के आने की संभावना है। आईएमडी ने बताया था कि इस बार मानसून में पांच दिन की देरी रहेगी। मानसून 6 जून को केरल के तट से टकरा सकता है। सामान्यतः यह 31 मई या 1 जून तक पहुंच जाता था। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान बताते हैं कि जून से सितंबर तक चलने वाला दक्षिण पश्चिम मानसून सामान्य रहेगा| मौसम विभाग का कहना है कि पूरे देशभर में मानसून के दौरान औसत बारिश होगी जिसे सामान्य बारिश कहा जा सकता है।  पिछले कुछ दिनों से मध्य प्रदेश में तेज गर्मी पड़ रही है। दिन में ही तापमान चालीस डिग्री के पार चल रहा है। खजुराहो, ग्वालियर, जबलपुर में पारा पिछले तमाम रिकॉर्ड तोड़ चुका है। कई दशकों बाद जबलपुर में पारा 46.8 डिग्री तक पहुंच गया।