सरकार ने बैकलॉग पदों की भर्ती के लिए एक साल बढ़ाई समय सीमा

SC-ST-and-OBC-class-backlog-recruitment-government-increase-deadline

भोपाल। सरकार ने एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग के लोगों को राहत दी है| एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के बैकलॉग पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया की समय सीमा बढ़ाने का फैसला किया है। यह समयसीमा एक साल के लिए बढाई गई है। इस सबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर दिए है।

दरअसल, लोकसभा चुनाव से पहले सरकार हर वर्ग को साधने में जुटी हुई है और एक के बाद बड़े फैसले ले रही है। हाल ही में सरकार ने ओबीसी वर्ग को 27  प्रतिशत और सवर्णों को 10  प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया था।  इसी कड़ी मे अब सरकार ने एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के बैकलॉग पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया की समय सीमा एक साल बढ़ाने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने बैकलॉग और नि:शक्तजनों के खाली पद भरे जाने के लिए विशेष भर्ती अभियान की समय-सीमा एक साल बढ़ा दी| इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। 

आदेश के अनुसार,  राज्य शासन ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्गों के बैकलॉग/कैरीफारवर्ड पदों और नि:शक्तजन के रिक्त पदों की पूर्ति के लिये विशेष भर्ती अभियान की समय-सीमा में एक वर्ष की वृद्धि की जा रही है। जारी अधिसूचना के अनुसार इन रिक्त पदों की पूर्ति के लिये चलाये जा रहे अभियान की समय-सीमा एक जुलाई 2019 से 30 जून 2020 तक बढ़ायी गई है। अधिसूचना में निर्देश दिये गये है कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के बैकलॉग/ कैरीफारवर्ड पदों और नि:शक्तजन के आरक्षित रिक्त पदों की पूर्ति के लिये कार्यवाही नियत समयावधि में सुनिश्चित की जाये। सरकार के इस आदेश से करीब 20 हजार पदों पर होने वाली भर्ती पर असर पड़ेगा।