स्‍कूल शिक्षा मंत्री उदयप्रताप सिंह करेंगे RTE लॉटरी का शुभारंभ

33 लाख छात्रों को गणवेश की राशि 600 रुपये प्रति छात्र की दर से बैंक खाते में एक क्लिक से जारी की जायेगी।

BHOPAL RTE LOTTERY : स्‍कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह गुरूवार 14 मार्च को निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के तहत अशासकीय स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश के लिये ऑनलाइन लॉटरी का शुभांरभ करेंगे। इसी दौरान करीब 33 लाख स्कूली छात्रों को गणवेश की राशि भी ऑनलाइन ट्रांसफर की जायेगी। यह कार्यक्रम भोपाल में मंत्रालय वल्‍लभ भवन वीबी-3 के द्वितीय तल स्थित कक्ष क्रमांक ई-215 में प्रात: 11:30 बजे होगा। इसका सीधा प्रसारण राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र के यू-ट्यूब चैनल https://youtube.com/live/SvSZsHYd7hE?feature=share पर किया जायेगा।

प्रदेश में पारदर्शी एवं प्रक्रिया के तहत आवेदन एवं शाला आवंटन ऑनलाइन तरीके से

शिक्षा का अधिकार अधिनियम की धारा-12 (1)(C) के अंतर्गत, गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को कक्षा-1 या प्री-स्कूल की प्रथम प्रवेशित कक्षा में न्यूनतम 25 प्रतिशत सीटों पर निःशुल्क प्रवेश का प्रावधान है। इसके लिए प्रदेश में पारदर्शी एवं प्रक्रिया के तहत आवेदन एवं शाला आवंटन ऑनलाइन तरीके से किया जायेगा।

आरटीई पोर्टल  https://rteportal.mp.gov.in/ पर देख सकेंगे

इस वर्ष करीब एक लाख 48 हजार बच्चों के अभिभावकों द्वारा आधार सत्यापन कर अपने पसंद के लगभग 23 हजार स्कूलों में बच्‍चों के नि:शुल्‍क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन किये गये हैं। इनमें 77 हजार 473 बालक तथा 71 हजार 22 बालिकाओं के आवेदन प्राप्त हुए हैं। इन बच्चों से फार्म भरने का कोई शुल्क नहीं लिया गया है। दस्तावेज सत्यापन उपरांत ऑनलाइन लॉटरी में करीब 1.25 लाख बच्चे पात्र पाये गये हैं। आवेदक प्रात: 11:30 के बाद बच्‍चों को आंवटित शाला की जानकारी आरटीई पोर्टल  https://rteportal.mp.gov.in/ पर देख सकेंगे। यह जानकारी आवेदकों के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्‍यम से भी भेजी जायेगी।

नि:शुल्क गणवेश राशि का अंतरण

स्कूल शिक्षा मंत्री सिंह प्रदेश की प्रारंभिक शालाओं में वितरित की जाने वाली नि:शुल्‍क गणवेश के लिए राज्‍य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा सत्र 2023-24 में सत्र समाप्ति तक गणवेश वितरण के लिये शेष रहे 30 जिलों मंदसौर, दमोह, विदिशा, आगर-मालवा, नरसिहंपुर, सीहोर, मुरैना, ग्वालियर, नीमच, देवास, अशोकनगर, बुरहानपुर, जबलपुर, दतिया, गुना, कटनी, उमरिया, राजगढ़, उज्जैन, हरदा, खरगौन, भोपाल, शाजापुर, टीकमगढ़, इंदौर, डिण्डौरी, झाबुआ, धार, बालाघाट और निवाडी के लगभग 33 लाख छात्रों को गणवेश की राशि 600 रुपये प्रति छात्र की दर से बैंक खाते में एक क्लिक से जारी की जायेगी।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News