मध्य प्रदेश में इस दिन से खुलेंगे स्कूल, धूमधाम से मनाया जाएगा प्रवेश उत्सव

मध्य प्रदेश

भोपाल। मध्य प्रदेश में गर्मी की छुट्टी 23 जून को खत्म हो रही है। प्रदेश भर के स्कूल 24 जून से खुलेंगे। स्कूल चले अभियान के तहत प्रदेश भर के सभी स्कूलों में प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। इस अभियान के तहत स्कूलों में शाला प्रबंधन समिति की बैठक और विशेष बाल सभा का आयोजन भी किया जाएगा। प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रति वर्ष इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जिनसे लोगों में जागरूकता बढ़े और वह अपने बच्चों को स्कूलों में पढ़ने के लिए भेजें। 

इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रशासन के साथ साथ जन प्रतिनिधियों का भी अहम किरदार रहता है। अभियान के तहत उम्र के हिसाब से कक्षा में बच्चों का दाखिला किया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए जन प्रतिनिधियों समेत मिल-बांचें एवं प्रणाम पाठशाला के वालंटियर्स, स्थानीय नागरिकों, पालकों, शिक्षाविदों, गैर सरकारी संगठनों तथा सभी शासकीय विभागों से अपील की गई है। बता दें कि प्रदेश में भीषण गर्मी के कारण सरकारी स्कूलों की छुट्टियां आगे बढ़ा दी गई थी| इससे पहले 17 जून से स्कूल खुलने थे| 

तिलक लगाकर होगा स्वागत

स्कूलों में पहले दिन बच्चोंं का तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा। यही नहीं बच्चों को उनकी किताबों भी सौंपी जाएंगी। प्रवेश उत्सव को सफल बनाने के लिए स्कूलों की ओर से बच्चों के माता पिता, स्थानीय नागरिकों और जन प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है। सभी लोगों से उम्मीद है कि वह अपने बच्चों को साक्षर बनाने के लिए उन्हें लगातार स्कूल भेजेंगे। जिससे बच्चों में पढ़ने लिखने की ललक पैदा हो और वह समाज को बेहतर तरीके से सवांरे।