लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने तय किए उम्मीदवारों के नाम, हर सीट पर बना पैनल

screening-committee-meeting-in-delhi

भोपाल।

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की तैयारियों जोरों पर है। विन 29  का मिशन लेकर चल रही कांग्रेस ने सभी सीटों पर उम्मीदवार तय कर लिए है। गुरुवार को हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया गया । खबर है कि ज्यादातर सीटों पर नामों का पैनल बनाया गया है। एआईसीसी के संगठन प्रभारी महासचिव केसी वेणुगोपाल की अध्यक्षता में स्क्रीनिंंग कमेटी की बैठक में यह सहमति बनी। बैठक में मुख्यमंत्री कमलनाथ और प्रभारी दीपक बावरिया भी मौजूद थे। दावेदारों के नाम तय करने का काम पूरा हो गया है। अब CEC की बैठक में अंतिम फैसला लिया जाएगा।उम्मीद की जा रही है कि कांग्रेस आज नाम फायनल कर एक दो दिन में लिस्ट जारी कर सकती है। फिलहला  कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें यूपी और गुजरात के उम्मीदवारों के नाम सामने आए है। 

स्क्रीनिंग कमेटी की देर रात तक चली बैठक में गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, रतलाम-झाबुआ से कांतिलाल भूरिया, छिंदवाड़ा से नकुलनाथ, मंदसौर से मीनाक्षी नटराजन, धार से गजेंद्र सिंह राजूखेड़ी, खंडवा से अरुण यादव, मुरैना से रामनिवास रावत, शहडोल से हिमाद्री सिंह और सागर से प्रभुसिंह ठाकुर के नाम सामने आए हैं। इसके अलावा पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का नाम दो सीटों सतना व सीधी और भाजपा से कांग्रेस में आए पूर्व मंत्री रामकृष्ण कुसमरिया का नाम खजुराहो व दमोह से आया है। कुसमरिया के दमोह से लड़ने की संभावना ज्यादा है। खास बात ये है कि सभी सीटों पर कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ेगी विधानसभा चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव में भी उसका समाजवादी पार्टी या बहुजन समाजवादी पार्टी से गठबंधन नहीं होगा।

वही बैठक में मौजूद दीपक बावरिया ने बताया कि दावेदारों के नाम तय करने का काम पूरा हो गया है। अब CEC की बैठक में अंतिम फैसला लिया जाएगा। गुना-शिवपुरी सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शिनी राजे के नाम पर आज की बैठक में कोई चर्चा नहीं हुई. उनके चुनाव लड़ने पर फैसला ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके परिवार को करना है। हो सकता है CEC की बैठक में सिंधिया की पत्नी के नाम पर चर्चा हो या ज्योतिरादित्य खुद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से इस बारे में बात करके कोई फैसला ले।

बैठक में कमलनाथ के सर्वे के आधार पर कांग्रेस पर्यवेक्षकों द्वारा सुझाए नामों पर चर्चा की गई। इसके बाद इन सीटों पर सहमति बनी। भोपाल, इंदौर, जबलपुर सहित अन्य सीटों पर स्क्रीनिंग कमेटी की अगली बैठक में विचार किया जाएगा। स्क्रीनिंग कमेटी में नाम तय होने पर उन्हें केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा। वहीं से इन नामों पर अंतिम मुहर लगेगी।