Shivraj Cabinet : शिवराज कैबिनेट बैठक सम्पन्न, इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।एमपी में चुनावी सरगर्मियों के बीच 21 सितंबर से विधानसभा सत्र शुरु होने वाला है, इसको लेकर आज मंगलवार को विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। वही सत्र की शुरुआत से पहले शिवराज सरकार (Shivraj government) ने मंत्रालय में कैबिनेट की अहम बैठक सम्पन्न हुई, जिसमें कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।वही कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी को श्रद्धांजलि दी गई।

बैठक की ब्रीफिंग करते हुए गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) ने बताया कि  मंत्रिमंडल द्वारा भोपाल-इंदौर मेट्रो के लिए मेट्रोपोलिटिन एरिया घोषित किया गया।  प्रदेश में मेडिकल डिवाइसेस पार्क की स्थापना को मंजूरी मिली है। इंदौर-पीथमपुर इन्वेस्टमेंट रीजन में नये इंडस्ट्रियल सेक्टर के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इंदौर और पीथमपुर में नवीन सेक्टर 4 और 5 को विकसित करने की योजना को मंजूरी दी गई है।लेंडिंग पूल बनाने और भोपाल -इंदौर को महानगरीय क्षेत्र के गठन को मंजूरी दी गई है। निःशक्त जनो के लिए स्टेडियम के लिए ग्वालियर में 1 रु में भूमि का निशुल्क आवंटन किया गया है। यह देश का पहला स्टेडियम होगा।।23 सितंबर को संबल योजना के हितग्राहियों को लाभ दिया जाएगा।इसके अलावा सतही जल योजना को मंजूरी दी गई है , ताकी बहन बेटियों को घर पर ही टोंटी से पानी उपलब्ध हो सकेगा।पुराने बकाया की वसूली के लिए महत्वाकांक्षी योजना लाई जाएगी जिसे विधानसभा में पास कराया जाए। बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए 354.14 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई

वहीं कैबिनेट बैठक में सागर में 170.88 करोड़ की सिंचाई परियोजना को मंजूरी मिली है।इसके अलावा लेंडिंग पूल बनाने को मंजूरी मिली है, भोपाल और इंदौर को महानगरीय क्षेत्र का गठन करने को मंजूरी दी गई है। अटल भू जल योजना को भी मंजूरी प्रदान की गई है। विधानसभा में आने वाले विधेयकों को मंजूरी दी गई है, साथ ही कराधान अधिनियम और जीएसटी अधिनियम को मंजूरी दी गई है। इसके लिए विधानसभा में विधेयक लाया जाएगा।अन्य फैसलों में ग्रामीण क्षेत्रों में नल से पेयजल प्रदान करने की योजना को मंजूरी दी गई है।

मिश्रा ने बताया कि पीएम मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर को आंगनवाड़ी केन्द्रों में दूध का वितरण करने का निर्णय लिया गया है, पीएम मोदी के जन्म दिन पर कार्यक्रम की जानकारी सीएम ने मंत्रियों को दी है। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री पीएम मोदी जी का 17 सितंबर को 70 वां जन्मदिवस है। इस अवसर पर पूरे प्रदेश में सेवा सप्ताह मनाया जाएगा। इसकी शुरुआत 16 सितंबर को करीब 37 लाख गरीब भाई-बहनों को एक साथ राशन की पात्रता पर्ची के वितरण से की जाएगी।सेवा सप्ताह के दूसरे दिन 17 सितंबर को प्रदेश की सभी आंगनवाड़ियों में बच्चों को पौष्टिक आहार के रूप में दूध दिया जाएगा। इस अवसर पर भाजपा कार्यकर्ता फल वितरित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here