शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, MP के सभी विश्वविद्यालयों में खुलेंगे पुस्तक बिक्री केंद्र

MP News : मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने छात्र छात्राओं के हित को देखते हुए आज एक बड़ा फैसला लिया है, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने आज सोमवार को मध्य प्रदेश हिंदी ग्रंथ अकादमी की कार्य समिति एवं प्रबंधन मंडल की बैठक में कहा कि विद्यार्थियों को आसानी से पाठ्यक्रम की पुस्तक सुलभ हो, इसके लिए सभी विश्वविद्यालय में पुस्तक बिक्री केंद्र शुरू किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि मप्र हिंदी ग्रन्थ अकादमी उच्च शिक्षा में हिन्दी में पुस्तक प्रकाशित करने वाली देश में पहली अकादमी है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर दिए ये निर्देश 

मंत्री डॉ. यादव ने निर्देश दिए कि नवीन शैक्षाणिक-सत्र में भी उच्च शिक्षा विभाग से अनुसूचित जाति और जनजाति के विद्यार्थियों को पुस्तक सप्लाई करने का आदेश अप्रैल-मई तक जारी करें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को घोषित हुए तीन वर्ष पूर्ण होने वाले हैं। इस परिप्रेक्ष्य में एनईपी और आजादी के अमृतकाल संबंधी संभाग स्तर एवं और सभी विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों के लिए आलेख-भाषण प्रतियोगिता जैसी गतिविधियों से नीति का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....