बजट में युवाओं और महिलाओं के लिए क्या है ख़ास, पढ़िए यहां

special-section-for-youth-and-female-in-budget

भोपाल। कमलनाथ सरकार ने बुधवार को साल 2019-20 के लिए बजट पेश कर दिया है।  सरकार ने इस बार कोई भी तरह का कोई नया टेक्स जनता पर नहीं लगाया है। बजट में महिलाओं और युवाओं पर खास ध्यान दिया है। सरकार प्रदेश में नई ई रिक्शा योजना लाएगी। दिल्ली में भी ई रिक्शा योजना लागू है। खास यह रहेगा कि यह योजना महिलाओं के लिए खासतौर से लाई जा रही है। 

वित्त मंत्री तरूण भनोत ने अपने बजट भाषण में महिलाओं के लिए ई रिक्शा योजना लाने का ऐलान किया। यही नहीं सरकार ने महिलाओं को संपत्ति ट्रांसफर में भी स्टाम्प ड्यूटी में छूट दी है। महिला सुरक्षा पर भी जोर दिया गया है। विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश के बेरोज़गार युवाओं के लिए सरकार ने रोजगार देने का वादा किया था। बजट भाषण में वित्त मंत्री ने बताया कि युवाओं के लिए सरकार ने युवा स्वभिमान योजना शुरू की है। इसके लिए सरकार विभिन्न विभागों से 330 करोड़ रुपए का प्रवाधान किया गया है। वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार में प्राथमिकता देने के लिए जल्द ही सरकार कानून लाएगी। इसके तहत निजी क्षेत्र की नौकरियों में 70 फीसदी मध्य प्रदेश के स्थायी निवासियों को आरक्षण दिया जाएगा।

तीन पीजी कॉलेज खुलेंगे

प्रदेश में सरकार तीन नए सरकारी महाविद्यालय खोलने जा रही है। यही नहीं छिंदवाड़ा में नया विवि भी बनाया जाएगा। सरकार नई स्टार्ट अप नीति भी लेकर आने वाली है। इसके अलावा भोपाल में छात्रों के लिए नई आधुनिक लाइब्रेरी बनाई जाएगी। प्रदेश के खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार फुटबॉल और स्वीमिंग की अतंरराष्ट्रीय एकेडमी बनाएगी।