भोपाल, डेस्क रिपोर्ट
15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ लेकिन गावों को आजादी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने दिलवाई है। यह बात भोपाल (Bhopal) में आयोजित एक पत्रकारवार्ता में कृषि मंत्री कमल पटैल (Agriculture Minister Kamal Patel) ने कही है।

प्रधानमंत्री स्वमित्व योजना (Pradhan Mantri Swamitva Yojana) शुरू कर किसानों को आत्मनिर्भर करने का काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आरंभ किया है। मंत्री पटेल ने आगे कहा कि मोदी जी ने संकल्प लिया है कि किसानों की आय दोगुनी करेंगे। अभी तक किसानों से बिचौलियों रूपये कमाते थे। FPO कृषि उत्पादक समूह बनाये जायेगे। इस वर्ष मप्र गेंहू उत्पादन में देश में प्रथम स्थान पर आया है। कृषि मंत्री ने फिर कहा किसान कर्जमाफी को लेकर झूठ बोला गया। इस मामले में FIR दर्ज करवाई जाएगी।

कृषि मंत्री ने कहा किसानों की फसलों को भारी बारिश और इल्लियों से जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई शिवराज सरकार (Shivraj Government) करेगी। उन्होंने बताया कि कृषि बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 अगस्त कर दी गई। अभी भी जो किसान कृषि नहीं करा पाए है वह बीमा करा सकते है। उन्होंने कहा मैने सभी कोर्पेाटिव बैंकों व कलेक्टर को निर्देश जारी कर दिए है। खाद की पर्याप्त व्यवस्था की है, पिछली बार किसानों को यूरिया नही मिला था। हमने यूरिया बांटने का 55-45 का रेश्यो तैयार किया है। किसान 55% प्रतिशत सोसायटी और 45% बाजार से खाद ले सकते है। उन्होनें किसान कर्जमाफी योजना को लेकर कहा कि हम इसकी समीक्षा कर रहे है। फैसला किसानों के हित में ही होगा।