स्टूडेंट्स दिखाएंगे फन, टीचर्स-स्टॉफ होंगे शामिल, केम्ब्रिज स्कूल का दो दिनी स्पोर्ट्स मीट

भोपाल। स्वस्थ समाज के लिए स्वस्थ शरीर की जरूरत होती है और स्वस्थ शरीर के लिए स्पोर्ट्स की गतिविधियों का साथ होना जरूरी है। स्कूली बच्चों के साथ इन गतिविधियों में अभिभावकों के अलावा शिक्षक औऱ स्कूल स्टॉफ भी शामिल हो तो नजारा देखने लायक बन सकता है। इसी धारणा के साथ राजधानी के सबसे पुराने निजी स्कूल कैम्ब्रिज ने दो दिन स्पोर्ट्स मीट का आयोजन किया है। स्कूल के अध्यक्ष अंजुम रेहमान ने बताया कि स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों, शिक्षकों और स्कूल स्टॉफ के लिए 22 जनवरी से शुरू होने वाले ये स्पोर्ट्स कार्यक्रम आरिफ नगर स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम की खास बात यह है कि इन सभी प्रतिस्पर्धाओं में स्कूल के निचले स्टॉफ आया बाई, चपरासी, माली, ड्राइवर आदि को भी शामिल होने की ताकीद और अनिवार्यता की गई है। इस कवायद के जरिए स्कूल से जुड़े हर स्टॉफ में संस्थान के प्रति अपनेपन का अहसास जगाने की मंशा आगे रखी गई है।

दो दिन में होंगी कई स्पर्धा
22 और 23 जनवरी को होने वाली खेल प्रतियोगिता में विभिन्न कक्षाओं के लिए अलग-अलग खेल स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी। इनमें नर्सरी से आठवीं कक्षा के जूनियर बच्चों के लिए टॉफी रेस, बनाना रेस, ऑफ टू मार्केट, बैलून रेस, लँगड़ी रेस, मेंढक रेस, बैलेंस रेस, ग्लास रेस के अलावा 50, 100 और 200 मीटर की रेस शामिल हैं। इसी तरह सीनियर वर्ग के लिए प्रतियोगिता में 200 मीटर रेस, वॉलीबॉल, थ्रो बॉल, मेहंदी, रंगोली, गायन, चित्रकला, स्किपिंग, रिले रेस, रस्साकशी, पिट्ठू, पज़ल गेम, पंजा कुश्ती, कबड्डी आदि खेल शामिल रहेंगे। इसके अलावा टीचर्स के लिए म्यूजिकल चेयर, 100 मीटर रेस, जलेबी रेस आदि खेल होंगे। जबकि स्टॉफ के लिए मटकी फोड़ और म्यूजिकल चेयर जैसे गेम्स को शामिल किया गया है।

एनआईएस कोच देंगे खास ट्रेनिंग
अंजुम ने बताया कि खेलों की नर्सरी कहे जाने वाले शहर भोपाल से खेल गतिविधियों की रुखसत होती जा रही है। बदलते हालात ने शहर में खिलाड़ियों की कमी के हालात भी बना दिए हैं। राजधानी के सबसे पुराने निजी स्कूल कैम्ब्रिज ने इस कमी को पूरा करने का बीड़ा उठाया है। एनआईएस कोच के जरिये स्टूडेंट्स को स्पोर्ट्स की प्रैक्टिकल जानकारी देने के अलावा हम फिजिकल ट्रेनर्स की मदद से शारिरिक व्यायाम की सुविधा देने की तैयारी कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स में स्पोर्ट्स के प्रोमोशन के लिए कई योजनाएं बनाई हैं। इसके लिए एनआईएस के कोचेज से टाइअप किया गया है। ये कोच स्कूल के बच्चों को स्पोर्ट्स फील्ड में कैरियर बनाने में मदद करेंगे। बच्चों को स्पोर्ट्स के प्रेक्टिकल और फिजिकल ट्रेनर से खास प्रशिक्षण दिया जाएगा। अंजुम रेहमान ने बताया कि स्कूल में जल्दी ही बीएड, डीएड और डीलेड के पाठ्यक्रम भी शुरू किए जा रहे हैं।