MP: अगले महिने मिलेगी सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को साइकिलें, ये होंगें पात्र

students-of-government-schools-in-madhya-pradesh-can-get-bicycles-in-july-or-august

भोपाल।

आचार संहिता हटते ही पेडिंग पड़े कामों में तेजी आने लगी है। सभी विभाग अपने अपने कामों को लेकर सतर्क हो गए है। इसी के साथ अब लोक शिक्षण संचालनालय(डीपीआई) ने भी सरकार स्कूलों में वितरित की जानी वाली साइकिलों का काम शुरु कर दिया है। डीपीआई ने साइकिल खरीदने के ऑर्डर भी दे दिए हैं। संभालवा जताई जा रही है कि अगले माह तक छात्र-छात्राओं को साइकिलें मिलना शुरु हो जाएगी।साइकिल पाने वाले विद्यार्थियों में वो शामिल होंगें जिनके घर से स्कूल की दूरी दो किमी से अधिक है।  इस तरह साइकिल का लाभ प्रदेश के 5 लाख 91 हजार 406 विद्यार्थियों को मिलेगा।

खास बात ये है कि डीपीआई ने इस बार बेहतर साईकिलों का आर्डर दिया है, ताकी कम समय में विद्यार्थी दूरी तय कर सके। वही साइकिल की गुणवत्ता को भी ध्यान में रखा गया है। खबर है कि इस बार मिलने वाली साइकिलें पहले की तुलना में ज्यादा उच्च क्वालिटी की होगी और उसकी सर्विसिंग भी नि:शुल्क होगी।हालांकि साइकिले लोकसभा चुनाव से पहले ही वितरित की जानी थी, लेकिन आचार संहिता के लगते काम बीच में ही रुक गया लेकिन अब आचार संहिता हटते ही फिर से कामों में तेजी आ गई है।

सत्र 2019-20 में उन सभी विद्यार्थियों को साइकिल वितरित की जाएगी, जो 6वीं व 9वीं में अध्ययनरत हैं। इसके लिए लगभग 6 लाख साइकिलें खरीदने के निर्देश दिए गए हैं। भोपाल जिले में 3874 विद्यार्थियों को साइकिल वितरित की जाएगी। साथ ही इस बार छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों को भी साइकिलें दी जाएगी। जब वे छात्रावास छोड़ने पर साइकिलें वहीं जमा करनी होगी। शिक्षा पोर्टल पर प्रवेश की जानकारी होने और शाला के ग्राम से मैप होने के बाद पात्र विद्यार्थियों की सूची डीपीआई को स्कूलों द्वारा भेजी गई है।