मप्र में रविवार को Lockdown नहीं, कलेक्टरों को लॉकडाउन लगाने के अधिकार रद्द

इंदौर

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।मध्यप्रदेश(Madhyapradesh) में रविवार (sunday) को लॉकडाउन (Lockdown) नही रहेगा।  सरकार ने कलेक्टरों को लॉकडाउन लगाने के अधिकार को रद्द कर दिया है। पहले यह बात सामने आ रही थी कि रविवार का लॉकडाउन जारी रखा गया है, जिसके चलते भ्रम की स्थिति पैदा हो गई थी, लेकिन अब रविवार के दिन लॉकडाउन नहीं रहेगा। अपर मुख्य सचिव डॉ राजेश राजौरा ने निर्देश दिए कि केंद्रीय गाइडलाइन का ही पालन किया जाए।इसके पहले अनलॉक 3 के बाद मध्य प्रदेश में रविवार का लॉकडाउन लागू किया गया था।अब किसी प्रकार का लॉक डाउन नहीं रहेगा यह घोषणा सोमवार को ही गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने की थी।

भोपाल में अब रविवार को लॉकडाउन नहीं होगा। सामान्य दिनों की तरह की गतिविधियाँ संचालित की जाएंगी। राज्य शासन ने इस संबंध में आदेश जारी किए है। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा 6 अगस्त 2020 को जारी आदेश अनुसार प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन के संबंध में आदेश जारी किए गए थे। लॉक डाउन सम्बन्धी लगाने के आदेश शासन द्वारा तत्काल प्रभाव से निरस्त किया गया है।

दरअसल, सोमवार को प्रदेश के गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने एलान करते हुए कहा था कि अब से रविवार को प्रदेश में कोई लॉकडाउन नहीं रहेगा। अब तक हो रहे रविवार के लॉकडाउन को खत्म कर दिया गया है। अब सिर्फ कंटेनमेंट जोन में पाबंदी रहेगी।अब केंद्र की अनुमति के बिना कोई भी लॉकडाउन नहीं होगा।बिना केंद्र से अनुमति लिए अगर कोई सीधा लॉकडाउन करता है, तो उसके ऊपर कार्रवाई की जाएगी।

वही गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ये भी कहा था कि 21 सितंबर से सामाजिक, राजनीतिक कार्यक्रम और खेलों पर लगा प्रतिबंध खत्म होगा। अधिकतम 100 लोगों की मौजूदगी में शारीरिक दूरी और सुरक्षा के उपायों के साथ कार्यक्रम किए जा सकेंगे। इनमें मास्क पहनना अनिवार्य होगा। प्रदेश में आने या जाने के लिए किसी प्रकार के ई-पास की जरूरत नहीं होगी। मध्यप्रदेश में सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल आदि बंद ही रहेंगे। केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक 4 के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार ही छूट दी जाएगी। केंद्र की गाइडलाइन में जिन सेवाओं पर पाबंदी है, उन पर मध्यप्रदेश में भी प्रतिबंध जारी रहेगा।अनलॉक 4 की गाइडलाइंस का ऐलान भी कर दिया गया है। अब मध्यप्रदेश में होटल, रेस्टोरेंट और बार भी खुल सकेंगे। साथ ही रिसॉर्ट्स और सिविलियन क्लब भी खोले जाएंगे। आबकारी आयुक्त ने इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिखकर कहा है कि सभी बार लायसेंस के नवीनीकरण के प्रस्ताव की औपचारिकताएं जल्द से जल्द पूरी करा ली जाएं।

मप्र में रविवार को Lockdown नहीं, कलेक्टरों को लॉकडाउन लगाने के अधिकार रद्दमप्र में रविवार को Lockdown नहीं, कलेक्टरों को लॉकडाउन लगाने के अधिकार रद्दमप्र में रविवार को Lockdown नहीं, कलेक्टरों को लॉकडाउन लगाने के अधिकार रद्द