एटीएम का सर्वर डाउन कर लगाते थे बैंक को चपत, होटल से पकड़ाए

suspected-arrested-from-hotel-in-bhopal

भोपाल। आगामी त्यौहारों के मद्दे नजर शहर पुलिस सघन चेकिंग अभियान चला रही है। जिसके तहत तलैया थाना पुलिस बीती रात इमामी गेट स्थित होटल शगुन में संदिग्धों की चेकिंग करने पहुंची थी। जहां एक रूम में ठहरे दो युवकों से पूछताछ की गई। इस दौरान एक युवक मौके से भाग गया। जिससे पुलिस को शंका हुई और उसके साथी व सामान की तलाशी ली। तलाशी में आरोपियों के एक बैग से 25 और दूसरे से 24 एटीएम कार्ड बरामद किए गए। बदमाश इन एटीएम कार्ड के माध्यम से देश के विभिन्न राज्यों में एटीएम मशीन का सर्वर डाउन कर बैंक को चपत लागाया करते थे। पुलिस आरोपी भोपाल की वारदातों की जानकारी जुटा रही है। उनकी बैंक डिटेल को खंगाला जाएगा। गिरफ्तार आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। 

टीआई इंद्राज सिंह राजपूत के अनुसार रमजान के मद्दे नजर क्षेत्र में सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत बीती देर रात थाने की टीम चेकिंग करने के लिए होटल शगुन में पहुंची थी। जहां एक रूम में पहुंची पुलिस ने दो युवकों से परिचय मांगा एक ने खुर्शीद तथा दूसरे ने शाकिर नाम बताया। दोनों भरतपुर राजस्थान के निवासी हैं। पूछताछ के दौरान शाकिर कमरे से कॉल करने का बहाना कर बाहर निकला और भाग गया। जिसके बाद में पुलिस टीम को आरोपियों पर संदेह हुआ। पुलिस ने शाकिर से सख्ती से पूछताछ ��ी तथा उसके सामान की तलाशी ली। तलाशी में बैग में नीचे स्थित जेब से 25 एटीएम कार्ड बरामद किए थे। दूसरे बैग से 24 एटीएम कार्ड बरामद किए। इतने एटीएम के संबंध में जब शाकिर से पूछताछ की गई तो वह गुमराह करने लगा। बाद में थाने लाकर सख्ती से पूछताछ में उसने एटीएम के जरिए ठगी की वारदात का तरीका पुलिस को बताया।

– ऐसे लगाते थे चपत

बताया जा रहा है कि आरोपी ऐसे होटल में ठहरते थे, जहां आस पास में कई सारे एटीएम हों। बदमाशों द्वारा सिर्फ उन एटीएम को टारगेट किया जाता था, जहां एटीएम की बिजली की डीपी बाहर लगी हो। खुर्शीद एटीएम में ट्रांजेक्शन करता था, मशीन की रेक से पैसा निकलते ही बाहर खड़ा शाकिर एटीएम का पावर कट कर देता था। जिससे सर्वर पर ट्रांजेक्शन की जानकारी अपलोड नहीं हो पाती थी। इसके बाद में आरोपी कॉल सेंटर पर कॉल कर बताते थे कि उनकी रकम कट गई है जबकि पैसा हाथ में नहीं आया। इस प्रकार बैंक से उनको अमाउंट रिफंड भी कर दिया जाता था। आरोपी ने इस प्रकार देश भर में लाखों रूपए की ठगी करने की बात स्वीकारी है। गिरोह का मास्टर माइंड खुर्शीद की पुलिस तलाश कर रही है।