तन्खा ने भेजा जबलपुर निगम को बांटने का प्रस्ताव, विरोधियों पर साधा निशाना

भोपाल। प्रदेश सरकार द्वारा भोपाल नगर निगम को दो हिस्सों में बांटने के बाद अब जबलपुर एवं इंदौर नगर निगम को भी बांटने की मांग उठने लगी है। राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने जबलपुर नगर निगम को दो हिस्सों में बांटने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिया है। इसकी सूचना उन्होंने ट्वीट कर दी है। साथ ही उन्होंने नगर निगम को दो हिस्सों में बांटने का विरोध कर रही भाजपा पर निशाना साधा है कि जो इस प्रस्ताव का विरोध करेगा वह जनता के हितों का विरोध करेगा। 

विवेक तन्खा ने ट्वीट पर लिखा कि ‘अभ्यावेदन मेल कर दिया है। जो मैं कहता हूं वो करता हूं। यह न्याय संगत भी होगा। जनता का अधिकार है कि उसको बेहतर म्यूनिसिपल सर्विसेस प्राप्त हो। ऐसे प्रस्ताव का विरोध पब्लिक इंट्रेस्ट के विरोधी ही माने जाएंगेÓ। जबलपर के साथ ही इंदौर नगर को भी को भी दो नगर निगमों में बांटने की मांग उठने लगी है। 

इससे पहले राज्य सभा सांसद विवेक तन्खा ने सोशल मीडिया पर जबलपुर और इंदौर को दो नगर निगमों में बांटने की मांग की थी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा “यदि जयपुर, जोधपुर और कोटा में 2 नगर निगम हो सकते हैं (शहर के आकार और जनसंख्या को देखते हुए) – तो मप्र में जबलपुर और इंदौर क्यों नहीं। सिर्फ भोपाल ही क्यों !! प्रशासनिक सुविधा कारण सभी पर लागू होता है”। इससे पहले एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा “यह समय की डिमांड है। जबलपुर कॉर्परेशन 1956  के क़ानून तहत स्थापित हुआ था। तब जबलपुर की जनसंख्या 2 लाख होगी। अब 15 लाख होगी। आज लगभग 70 वॉर्ड्ज़ है। अगर 2 कॉर्परेशन स्थापित होंगे तो वार्ड संख्या दुगनी हो जायेगी। 2 मेयर भी मिलेंगे। कल मैं विधिसम्मत अभ्यवेदन जयवर्धन सिंह से मिलूंगा। इसके जवाब में मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा ‘विवेक तन्खा का विचार उचित है, शहरी विकास के लिए छोटे जनसंख्या वाले वार्डो का होना जरूरी है। जबलपुर और इंदौर शहर में दो नगर निगम बनाने का कोई सुझाव या आवेदन आता है तो उस पर विचार किया जाएगा’। इस सम्बन्ध में अब तन्खा ने अभ्यावेदन मेल कर दिया है| 

MP Breaking News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here