temperature-will-go-down-in-upcoming-dasy

भोपाल। भले ही अभी मौसम में गर्माहट महसूस हो रही हो, लेकिन जम्मू-कश्मीर और उत्तरांचल में बर्फबारी होने की वजह से प्रदेश के मौसम में बदलाव आएगा। आगामी दिनों में यहां सर्दी अपने शबाब पर होगी।  शहर में शुक्रवार से हवा का रुख बदलने से मौसम का मिजाज भी बदल गया। दिन का तापमान 3 डिग्री लुढ़क गया। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि शनिवार से ठंड का एक दौर और आने की संभावना है। रात के तापमान में 2-3 डिग्री तक की गिरावट होने का अनुमान है। 

दीपावली के बाद हवाओं का रुख बदलने से दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई थी, लेकिन तापमान बढ़ने से रात में गर्माहट पैदा हो गई, जो अभी भी बनी हुई है। मौसम विभाग ने संकेत दिए हैं कि आगामी दिनों में दिन और रात दोनों के तापमान में तेजी से गिरावट होगी। यहां बता दें कि दीपावली के पूर्व ही शहर का न्यूनतम पारा 9 डिग्री तक लुढक़ गया था।

दोपहर को गुनगुनी धूप

सुबह-सुबह भले ही वर्फीली हवा वातावरण में सर्दी घोल रही हैं, लेकिन दिन का तापमान बढ़ा होने की वजह से गुनगुनी धूप सुकून दे रही है। छत और पार्कों और खुले कैम्पस में लोग धूप सेंकते नजर आ रहे हैं। दिन में दोपहर12 से 3 बजे के बीच ही धूप में तेजी आती है, बाकी समय सूरज की चमक फीकी नजर आ रही है।

मौसम बदलने की वजह यह भी 

दिल्ली- हरियाणा के पास हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवाती घेरा बना था, वह खत्म हो चुका है। यह ठंडी हवा को रोक रहा था। इसके खत्म होने से हमारे यहां उत्तर से ठंडी हवा आने लगी है।