नकली नोट बनाने वाले शातिर आरोपी क्राइम ब्रांच की गिरफ्त में

नकली नोट बनाने वाले शातिर आरोपी क्राइम ब्रांच की गिरफ्त में

BHOPAL NEWS : क्राइम ब्रांच भोपाल ने बड़ी कार्रवाई की है, पुलिस ने धोखाधड़ी करने एवं नकली नोट बनाने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों द्वारा 560,000/- रूपये की धोखाधड़ी की गई थी, पुलिस ने आरोपियों से  नकली नोट बनाने की सामान बरामद किया है, वही आरोपियों का एक साथी घटना के बाद से फरार है। जिसकी तलाश जारी है।

यह थी घटना 

थाना क्राइम ब्रांच भोपाल शिकायतकर्ता राजकुमार मेहरा पिता मन्ना लाल मेहरा उम्र 35 साल निवासी म.न 1669 पर्वाचेडा बैरसिया रोड थाना इटखेडी भोपाल ने बताया की कि उसके साथ उस्मान खान, आरिफ उर्फ बाबू और शेरू उर्फ राजकुमार पटेल ने धोखाधड़ी की है, आवेदक ने आरोपियों द्वारा 5,60,000 रूपये की धोखाधड़ी करने के संबंध में आवेदन पत्र प्रस्तुत किया। जिसमें उसने बताया कि 15 दिन पहले उसे परिचित उस्मान जो कार ड्राइवर है भोपाल मेमोरियल अस्पताल के पास मिला बोला कि मेरे को कुछ लोग मिले है जो विश्वकर्मा नगर में रहते है वह लोग कांच की प्लेट व केमिकल से नोट बनाते है जो हुबहू असली की तरह बनते है एक कागज के बंडल 260000 रूपये का आता है। कैमिकल कलर स्याही 7 लाख रूपये की आती है जिससे 20 लाख रूपये 100 एवं 500 रूपये के नोट बनते है स्याही की डब्बी से 85 लाख रूपये के नोट बन जाते है ।

झांसे में आया युवक 

युवक उसकी बातो में आ गया और उस्मान के साथ में मितल कालेज के पीछे टाप रेसीडेन्सी में फस्ट फ्लोर बी-ब्लाक में 102 फ्लेट पर गये जहा शेरू खान उर्फ राजकूमार पटेल नाम बताया वह मिला उसने उस्मान को फोन लगाया जहाँ पर तीन लोग आये जिसने दांडी वाला रियाज दूसरा मोटासा दिखने वाला जिसका नाम आरिफ बाबू तथा उन्होने बैग से दो काले काट की प्लेट एक डब्बी में स्याही पन्नी में पाउडर दो प्रेस और नोट के आकार के भरे हुए सफेद कागज का बंडल निकाला आरिफ नाम के व्यक्ति काले कांच के दो टुकडो के बीच में सफेद नोट के आकार के कागज के टुकडो को रखकर स्याही और पाउडर लगाकर उसे पानी के टब में डालकर धोया 100-100 रूपये के 09 नोट निकाल और प्रेस करके सुखाये मुझे उस्मान ने यह नोट देकर बोला की जाओ कही भी दुकान पर चलाकर देख लो मै बाहर आकर इन नोटो से करोद चौराहा जेल रोड पर पैट्रोल टैंक से मेरी मोटर साइकल में 300 रूपये का पैट्रोल भरवाया एवं बांकी बचे 600 रूपये से फल और किराने का सामान लिया इस के बाद फ्लेट आया उस्मान, आरिफ और शेरू बोले की 260000 रूपये लाओ इसमें कागज लाना पड़ेगा स्याही अपने पास है इन कागजों से 15 लाख रूपये के नोट बनेगे तो मैने दूसरे दिन आरिफ उर्फ बाबू और शेरू उर्फ राजकुमार पटेल को फ्लैट पर ले जाकर दिये शेरू बोला की दो दिन बाद कागज आयेगा मुझे दो दिन बाद फ्लेट पर बुलाया मैं पहुंचा जहाँ इन्होने 18000 रूपये बनाये।

नकली नोटों के नाम पर बनाया शिकार 

काम करते समय आरिफ उर्फ बाबू से स्याही गिर गई आरिफ बाबू बोला कि बहुत महंगी स्याही थी इसके बिना नोट नही बन सकते 7 लाख रूपये मुझसे व्यवस्था करने का बोले मैने बोला इतने पैसे मेरे पास नहीं तो इन लोगो ने बोला 4 लाख रूपये की व्यवस्था करलो 3 लाख रूपये उधार कर देगें। तो मैने दूसरे दिन अपना एक प्लाट जो मैने बेचा था उसके तीन लाख रूपये रखे थे जो मैने इन लोगो को ले जाकर दे दिये। इन्होने बाला कि 4 दिन बाद स्याही आयेगी तो अपन नोट बनाने का काम चालू करेगें। उस दिन से आज तक यह लोग नहीं मिले मिले है। शेरू उर्फ राजकुमार पटेल उस मकान पर नहीं मिला और ताला लगा है। के द्वारा मुझे विश्वास में लेकर बेईमानी पूर्वक धोखे से मेरे से 560000 रूपये हडप कर ठगी कर ली गई है। उस्मान खान, आरिफ उर्फ बाबू और शेरू उर्फ राजकुमार पटेल से मेरे पैसे दिलाने की कृपा करें l

 क्राइम ब्रांच की कार्रवाई 

मामला सामने आते ही पुलिस आरोपी की तलाश में जुट गई, पुलिस ने आरोपी आरिफ उर्फ बाबू, शेरू उर्फ राजकुमार पटेल,रियाज एवं उस्मान की तलाश में हाउसिंग वोर्ड कालोनी भानपुर जनता नगर आदि संभावित क्षेत्रों में तलाश किया लेकिन इनके बारे में कुछ पता नही चला। पुलिस ने आरोपियों की तलाश में ट्रांसपोर्ट नगर कोकता सहित कई इलाकों में छापा मारा तो आखिरकार आरिफ बाबू एवं रियाज को भानपुर ओपर ब्रिज के पास मल्टी के सामने घेराबंदी कर पकड़ा। पूछताछ में उन्होंने अपना नाम आरिफ अली उर्फ बाबूं जी पिता साबिर अली उम्र 39 साल निवासी म.न 15 छोटी मंस्जिद के पीछे भानपुर थाना छोला एवं दूसरे ने अपना नाम रियाज अली पिता इम्तियाज अली उम्र 52 साल निवासी म.न 170 जनता क्वाटर थाना निशातपुरा का बताया।

इस तरह की ठगी 
आरिफ अली उर्फ बाबू जी ने फरियादी राजकुमार मेहरा से 15 दिन पहले शेलू पटेल के फ्लेट न बी 102 पर शेलू पटेल एवं उस्मान के द्वारा बुलाया गया था जहाँ फरियादी से नोट बनाने के नाम पर झांसा देकर असली नोट देकर कुल 560000 रूपये की ठगी चारों के द्वारा मिलकर करने की बात बताई।

गिरफ्तार आरोपियो के आपराधिक रिकार्ड

पुलिस ने मामलें में आरिफ अली उर्फ बाबूं जी पिता साबिर अली उम्र 39 साल निवासी म.न 15 छोटी मंस्जिद के पीछे भानपुर थाना छोला 8 वी ड्राइवर ICJS, अली पिता इम्तियाज अली उम्र 52 साल निवासी म.न 170 जनता क्वाटर थाना निशातपुरा 10 वी ड्राइवर को गिरफ्तार कर तीसरे आरोपी की तलाश शुरू कर दिया है।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News