छोटी सी उम्र में ये बेटिया समाज को ऐसे कर रही जागरुक, देखें वीडियो

These-two-daughters-are-making-aware-of-the-society

भोपाल।

देश-प्रदेश में जहां महिला अपराध बढ़ रहे है, बच्चों के साथ आए दिन छेड़खानी-दुष्कर्म की घटनाएं हो रही है, ऐसे में मंदसौर-नीमच के एसपी रहे मनोजकुमार सिंह की जुड़वा बेटियों  भव्या और नव्या बच्चों को घटित हो रहे यौन अपराधों और गुड टच और बेड टच के बार में जागरुक कर रही है।हाल ही उन्होंने वर्ल्ड पीरियड वीक को लेकर बनाए वीडियो में बालिकाओं-युवतियों को परिवार में खुलकर चर्चा करने की जरूरत बताई थी। यू-ट्यूब पर इन बहनों का एक चैनल भी है जिसके माध्यम से ये समाज को जागरुक करने का काम कर रही है।

नव्या सिंह एवं भव्या सिंह  क्लास  आठवीं की छात्रा हैं । इनका द इंस्पायरस के नाम से यूट्यूब चैनल है जो पिछले 3 साल से सामाजिक जागरूकता और बच्चों के साथ घटित हो रहे यौन अपराधों को लेकर लोगों और समाज को जागरूक कर रही है। इसके साथ ही वे दोनों यौन अपराध से पीड़ित बालिकाओं से मिलकर उनके काउंसलिंग का भी कार्य करती हैं । इनकी उम्र अभी मात्र 12 साल है ।यह दोनों जुड़वा है तथा अपना प्रेजेंटेशन लगभग 25 स्कूलों में दे चुकी हैं।

दो साल नीमच में उसके बाद डेढ़ साल मंदसौर में रहकर अध्ययन करने वाली बहनें जिले के 38 सामाजिक संगठनों के निरंतर संपर्क में हैं। दोनों बहने गुड टच और बेड टच को लेकर भी जागरुकता पर काम कर चुकी हैं। इन्होंने हाल ही में वर्ल्ड पीरियड वीक को लेकर बनाए वीडियो में बालिकाओं-युवतियों को परिवार में खुलकर चर्चा करने की जरूरत बताई थी।इस वीडियो को मंदसौर-नीमच जिले की झुग्गी बस्तियों, बांछड़ा समाज के डेरों में उत्थान काे लेकर काम करने वाले एनजीओ तक पहुंचाया जा चुका। सुधार की जरूरत बताई। स्पष्ट संदेश दिया कि माहवारी स्वच्छता ना बरतने पर गंभीर बीमारियां तक होती।