School Exam: ऐसे होगा कक्षा पहली से आठवीं तक के छात्रों का मूल्यांकन, नहीं दिया जायेगा जनरल प्रमोशन

प्रोजेक्ट वर्क (Project Work) के आधार पर होगा मूल्याकंन। इस बात की जानकारी स्कूल शिक्षा (Education Minister) राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने दी है।

mp school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश में पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों की परिक्षाऐं (Exam) नहीं हो रही है। तो इस बार छात्राओं का मूल्यांकन प्रोजेक्ट वर्क (Project Work) के आधार पर किया जाएगा। वहीं नौवीं व 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षाएं 12 अप्रैल से आयोजित की जाएंगी। इस बात की जानकारी स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने दी है। साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के कारण किसी भी कक्षा में जनरल प्रमोशन देने के संबंधित में कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए गए हैं।

ये भी पढे़- Crime Against Women: राशन लेने दुकान पहुंची आदिवासी महिला के साथ दुकानदार ने की बदसलुकी

40 अंक प्रोजेक्ट के आधार पर और 60 अंक ऑनलाइन कक्षाओं के आधार पर

उन्होंने बताया कि इस सत्र के लिए पहली से आठवीं तक के छात्रों को हर विषय में 40 अंकों का प्रोजेक्ट वर्क दिया गया है। इसके अलावा बाकी 60 अंक ऑनलाइन कक्षाओं (Online Classes) के दौरान कराई गई पढ़ाई के आधार पर दिए जाएंगे। तो इस तरह प्रोजेक्ट और ऑनलाइन कक्षा के अंकों को जोड़ कर उसी आधार पर अंतिम परिणाम तैयार किया जाएगा। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा 30 दिसम्बर 2020 को जारी निर्देशानुसार, प्रोजेक्ट के मूल्यांकन के उपरांत 31 मार्च तक अंतिम परिणामों की घोषणा कर कक्षोन्नति दे दी जाएगी।