MP: शीतलहर का कहर जारी, 3 लोगों की ठंड से मौत; यहां बारिश के आसार

भोपाल। मध्यप्रदेश में शीतलहर का प्रकोप जारी है। कड़ाके की ठंड के कारण प्रदेश में पिछले दो दिन में तीन लोगों की मौत हो गई। इसमें भिंड, शिवपुरी और हरदा में एक-एक व्यक्ति की मौत ठंड के कारण हुई है। ठंड से सबसे खराब हालत ग्वालियर की है, जहां सोमवार को पारा सामान्य से लगभग 15 डिग्री नीचे गिर गया। यहां अधिकतम तापमान 8़ 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है जो सामान्य से 14़ 7 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम 2़ 2 अंकित हुआ है। यह सामान्य से 4़ 9 डिग्री कम है। यहां दिन भर कोहरा छाया रहा। ग्वालियर तीव्र शीतलहर की चपेट में है।

ग्वालियर एवं दतिया में सबसे कम न्यूनतम तापमान 2़ 2 डिग्री रिकार्ड हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 18 शहरों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री और इससे कम रहा है। ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिले जिसमें दतिया, मुरैना, भिंड, श्योपुर तथा पूर्वी मध्यप्रदेश के खजुराहो, नौगांव, सीधी, रीवा एवं दमोह भी तीव्र शीतलहर की चपेट में है। राजगढ़ में शीतलहर चल रही है। इन क्षेत्रों में कोहरा भी छाया रहा।

इन क्षेत्रों में अगले 24 घंटों के दौरान भी लगभग ऐसा ही मौसम का प्रकोप रहने की आशंका है।पश्चिमी विक्षोभ का भी असर शुरु होने के आसार है। इससे एक और 2 जनवरी को राजधानी भोपाल सहित प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हो सकती है। भोपाल में अधिकतम तापमान 0़ 4 डिग्री बढक़र 22़ 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से 2़ 8 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम 7 डिग्री अंकित हुआ। यह सामान्य से चार डिग्री कम है। भोपाल सहित प्रदेश के कई स्थानों पर हल्के बादल रह सकते है। यहां 12 से 15 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तरी एवं उत्तरपूर्वी हवाएं चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here