सिंगरौली के तीनों विधायकों के कटे टिकट, BJP की चौकानें वाली सूची

Do-not-make-provocative-rhetoric-about-BJP's-decree-370

Madhya Pradesh Assembly Election 2023 : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव मे राजनैतिक दलों के उम्मीदवारों की सूची इस बार खासी चौकाने वाली है, कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवारों के नामों से खासा हैरान किया वही इस बार बीजेपी ने भी काफी सोच विचार के बाद जारी किए नामों से चुनाव को दिलचस्प बना दिया है।

इनके कटे टिकट 

बीजेपी ने शनिवार को 88 नामों की पाँचवी सूची जारी की है, इसमें सिंगरौली जिले की तीन सीट चितरंगी, देवसर और सिंगरौली में मौजूदा विधायकों का टिकट इस बार काट दिया गया है। पार्टी ने इन तीनों सीटों पर ही सिटिंग विधायकों को दुबारा मौका न देते हुए नया दांव खेला है। पार्टी ने चितरंगी विधानसभा से मौजूदा विधायक अमर सिंह का टिकट काट राधा सिंह को टिकट दिया है। सिंगरौली से विधायक राम लल्लू वैश्य का टिकट काट रामनिवास शाह पर भरोसा जताया गया है। इसके अलावा देवसर से विधायक सुभाष रामचरित्र का टिकट काट राजेंद्र मेश्राम को टिकट दिया है। यानि तीनों ही विधायकों के टिकट काट दिए गए।

कांग्रेस से आगे बीजेपी 

मप्र चुनाव 2023 में कांग्रेस पार्टी के मुकाबले बीजेपी ने ज्यादा टिकट काटे हैं। दरअसल बीजेपी 2018 के चुनाव मे मिली हार के बाद भले ही दुबारा सरकार बनाने में कामयाब हो गई थी लेकिन इस बार के चुनाव में वह कोई चूक नहीं करना चाहती है, यही वजह है की इस बार दोनों ही दलों ने सोच समझकर टिकिट बांटे है, अब अगर आंकड़ों की बात की जाए, तो बीजेपी ने अब तक जारी की पाँचों सूची को मिलाकर कुल 228 की लिस्ट में कुल 32 विधायकों के टिकट काटे हैं। वही अभी तक कांग्रेस ने कुल 229 प्रत्याशियों की दो सूचियाँ जारी की है। जिसमें कांग्रेस ने केवल 8 विधायकों के टिकट काटे हैं, एमपी बीजेपी की पांचवीं सूची में 6 मंत्रियों को फिर से टिकट दिया गया है।

इनके कटे टिकट 

बीजेपी ने अपनी पहली सूची में भी कई चौकाने वाले नामों को जगह दी थी वही कई नामों को काटा था, अब पाँचवी सूची में बीजेपी ने मेहगांव से ओपीएस भदौरिया का टिकट काटा गया है। हालांकि इस नाम पर पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे, वही  शिवपुरी से यशोधरा राजे  सिंधिया के चुनाव न लड़ने की असमर्थता जताने पर उनकी  जगह देवेंद्र जैन को टिकट मिला है, इसके साथ ही बालाघाट से गौरीशंकर बिसेन ने भी अपनी बेटी के लिए पार्टी से टिकट का आग्रह किया था जिसके बाद उनकी  जगह उनकी बेटी मौसम को टिकट दिया गया है।

और भी कई चौकानें वाले नाम 

उज्जैन की उत्तर सीट से भी बीजेपी का हैरान करने वाला फैसला सामने आया है इसमें विधायक पारस जैन का टिकट कट गया है। इस विधानसभा सीट से अनिल जैन कालूखेड़ा को टिकट वितरित किया गया है। वही त्यौंथर विधानसभा क्षेत्र से जहां तीन बार के बीजेपी विधायक श्यामलाल द्विवेदी का टिकट काटा गया है, वहीं बीजेपी ने यहां से सिद्धार्थ तिवारी को टिकट दिया है। बागली से बीजेपी विधायक पहाड़सिंह कन्नौजे का टिकट कट गया है। उनके बदले में शिशुमन्दिर शिक्षक मुरली भंवरा को टिकट मिला है। इसके साथ ही इंदौर-3 से आकाश विजयवर्गीय, जोबट से सुलोचना रावत,  विजयपुर से सीताराम आदिवासी, शमशाबाद से राजश्री सिंह और नेपानगर से सुमित्रा कास्डेकर भी सूची में अपनी जगह नहीं बना पाए।

 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News