भोपाल की जहरीली हवा सुधारने के लिए कलेक्टर ने वाहनों के प्रदूषण स्तर की जाँच के दिए निर्देश

Bhapal News

Bhopal News: राजधानी भोपाल की हवा का AQI स्तर इन दिनों बिगड़ता जा रहा है। जिसको लेकर बुधवार को कलेक्टर आशीष सिंह ने 5 नंबर स्थित दुर्गा पेट्रोल पंप और पॉलीटेक्निक स्थित पेट्रोल पंप पर पीयूसी की व्यवस्था की जांच की। इस दौरान उन्होंने सभी पेट्रोल पंप संचालकों को पेट्रोल पंप पर पीयूसी की जाँच व्यवस्था रखने के निर्देश दिए है। साथ ही बढ़ते प्रदूषण स्तर के मद्देनज़र कलेक्टर ने वाहनों के प्रदूषण स्तर की जाँच करने एवं पीयूसी न होने की स्थिति में चालानी कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए है। इस दौरान कलेक्टर के साथ एडीएम हरेन्द्र नारायण, आरटीओ, पॉल्युशन कंट्रोल के अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

5 हजार रुपए तक चालान का प्रावधान

कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश के बाद से वाहनों के प्रदूषण स्तर की जाँच की जा रही है। कमर्शियल वाहनों में पीयूसी न होने पर चालानी कार्रवाई की जाएगी। जिसमें 5000 तक के चालान का प्रावधान है। इसी के साथ प्राइवेट वाहनों को पीयूसी कराने के लिए 15 दिनों का समय दिया जा रहा है। इसके बाद इन पर भी चालानी कार्रवाई की जाएगी।

होशंगाबाद रोड पर वाहनों का किया औचक निरीक्षण

कलेक्टर आशीष सिंह ने मिसरोद, होशंगाबाद रोड पर चल रही वाहनों के प्रदूषण स्तर की जाँच का औचक निरीक्षण भी किया और जाँच की टेक्निकलिटी भी समझी। उन्होंने निर्देश दिया कि वाहनों के पीयूसी की जाँच निरंतर जारी रखी जाए और पीयूसी न पाये जाने पर उचित कार्रवाई की जाए।

Bhopal

भोपाल से रवि कुमार की रिपोर्ट


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News