उज्जैन – बाबा महाकाल की सवारी में 350 जवानों का पुलिस का विशेष बैंड देगा सलामी

इसके साथ ही पुलिस बैंड द्वारा शिप्रा तट पर पूजन के समय दत्त अखाड़ा घाट पर भी विशेष प्रस्तुति दी जाएगी । इस अवसर सभी पुलिस बैंड के सदस्यों द्वारा धार्मिक धुनों की प्रस्तुति दी जाएगी।

BHOPAL POLICE BAND : मध्यप्रदेश की सभी पुलिस इकाइयों में 6 माह के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षित पुलिस ब्रास बैंड के 350 सदस्यों द्वारा श्रावण माह के उत्साह, उमंग और आकर्षण के क्रम में 29 जुलाई को उज्जैन में निकलने वाली बाबा महाकाल की सवारी में मधुर धुनों की प्रस्तुति दी जाएगी। इसके साथ ही पुलिस बैंड द्वारा शिप्रा तट पर पूजन के समय दत्त अखाड़ा घाट पर भी विशेष प्रस्तुति दी जाएगी । इस अवसर सभी पुलिस बैंड के सदस्यों द्वारा धार्मिक धुनों की प्रस्तुति दी जाएगी।

उज्जैन - बाबा महाकाल की सवारी में 350 जवानों का पुलिस का विशेष बैंड देगा सलामी

विभिन्न वाद्ययंत्रों का सघन प्रशिक्षण

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने पुलिस बैंड की महत्ता पर बल देते हुए हर जिले में पुलिस बैंड की स्थापना और इसके लिए इच्छुक पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण देकर उन्हें बैंड में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए थे। उनके निर्देश पर प्रदेश की पुलिस इकाइयों में पुलिस कर्मचारियों को बैंड वादन व विभिन्न वाद्ययंत्रों का सघन प्रशिक्षण दिया गया।

उज्जैन - बाबा महाकाल की सवारी में 350 जवानों का पुलिस का विशेष बैंड देगा सलामी

पुलिस बैंड मप्र पुलिस के गौरवशाली इतिहास का महत्वपूर्ण पहलू

मध्यप्रदेश पुलिस के गौरवशाली इतिहास का एक महत्वपूर्ण पहलू मध्यप्रदेश पुलिस बैण्ड रहा है। मध्य प्रदेश पुलिस बैंड की स्थापना वर्ष 1988 में 7वीं वाहिनी, विशेष सशस्त्र बल, भोपाल में की गई थी। इसके उपरांत प्रथम वाहिनी इंदौर, 2री वाहिनी विसबल ग्वालियर, 6वीं वाहिनी विसबल जबलपुर और जेएनपीए सागर में पुलिस बैंड की शाखाओं को खोला गया था। वर्तमान में भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर एवं उज्जैन की विसबल इकाइयों में ब्रास बैंड तथा रीवा इकाई में पाइप बैण्ड स्थापित है। 6 माह के प्रशिक्षण कार्यक्रम के पश्चात अब प्रदेश के सभी जिलों में पुलिस बैंड की स्थापना की गई है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री डॉ.यादव द्वारा सभी जिलों में स्थापित पुलिस बैंड में विधिवत रूप से भर्तियां किए जाने की भी घोषणा की है।

15 अगस्त के लिए पुलिस बैंड तैयार

प्रत्येक जिले में पुलिस बैंड की स्थापना के परिप्रेक्ष्य में प्रथम वाहिनी विसबल, इंदौर, 6वीं वाहिनी विसबल जबलपुर एवं 7वीं वाहिनी विसबल भोपाल के 321 जवानों को प्रशिक्षण दिया गया तथा 19 कर्मचारियों को एसटीसी बैंगलुरू भेजा गया था। इस प्रकार कुल 340 कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण उपरांत मध्यप्रदेश में आगामी 15 अगस्त 2024 के राष्ट्रीय पर्व के लिए समस्त जिलों में पुलिस बैण्ड दल स्थापित किया गया।

उज्जैन - बाबा महाकाल की सवारी में 350 जवानों का पुलिस का विशेष बैंड देगा सलामी

‘स्वर-मेघ’ कार्यक्रम में पुलिस बैंड ने दी थी मनमोहक प्रस्तुति

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव के मुख्यआतिथ्य में 18 जुलाई 2024 को भोपाल के मोतीलाल नेहरू पुलिस स्टेडियम में पुलिस के बैंड अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा ‘स्वर-मेघ’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में ब्रास बैण्ड कॉन्सर्ट और पुलिस बैंड डिस्प्ले की प्रस्तुति दी गई। पुलिस ब्रास बैंड के सदस्यों ने कार्यक्रम में फैनफेयर, क्विक मार्च, स्लो मार्च, स्टैंडिंग डिस्प्ले, ड्रम बीटिंग, विभिन्न फिल्मी गीतों और देशभक्ति से ओतप्रोत मधुर धुनों की प्रस्तुतियां देकर समां बांध दिया था।

 

 

 

 

 

 

 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News