नगरीय प्रशासन मंत्री ने कहा- “2023 तक शुरू हो जाएगी मेट्रो रेल सेवा”

BJP

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में किसानों को खाद की समस्या से जूझना पड़ रहा है। किसानों को दो बोरी से ज्यादा खाद उपलब्ध नहीं करवाया जा रहा है। आरोप है कि मार्केटिंग सोसायटी के कर्मचारी और दुकानदारो ने अपने ही परिवार वालों को किसान बनाकर बड़ी मात्रा में खाद की खरीदारी करवाई है। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Former Chief Minister Digvijay Singh) के खाद की कालाबाज़ारी (Black Marketing) को लेकर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है।

दिग्विजय सिंह ने खाद की कालाबाज़ारी को लेकर ट्वीट करते हुए लिखा था कि- “मैं जो कहता था वह सही साबित हुआ। मेरे 10 साल के कार्यकाल में एक बार भी खाद की कालाबाज़ारी की शिकायत नहीं आई क्योंकि मेरे कृषि मंत्री सुभाष यादव जी सारी खाद सहकारी समिति से बँटवाते थे और जब से भाजपा राज में मध्यप्रदेश शासन ने निजी हाथों में सौंपा है किसानों को दिक़्क़त आने लगी।”

शिवराज नहीं होते तो किसानों को नहीं मिलता खाद
दिग्विजय सिंह द्वारा किए ट्वीट पर नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह (Urban Administration Minister Bhupendra Singh) ने कहा की भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार आने के बाद किसानों को खाद बीज उपलब्ध करवाया है और भंडारण की हमने सुविधा दी है। कांग्रेस के समय खाद की किल्लत होती थी और नकली खाद बेचा जाता था। भाजपा के राज में किसानों की ओर से कही कोई शिकायत नही है। भूपेंद्र सिंह ने कहा शिवराज नही होते तो किसानों को खाद नही मिलता। नगरीय निकाय चुनावों को लेकर मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहां की आरक्षण की प्रक्रिया चल रही है नवंबर में चुनाव हो सकते हैं।

विपक्ष निभाए रचनात्मक भूमिका
सीहोर में किसान की आत्महत्या पर भूपेंद्र सिंह ने कहा कि, किसान के बेटे ने साफ तौर पर स्वीकर किया है कि उनके पिता जी का स्वास्थ्य परिपूर्ण नही था, पांच बार पहले भी ऑपरेशन हो चुका था। उन्होंने कहा कांग्रेस सभी को भ्रमित कर रही हैं। विधानसभा में विपक्ष द्वारा सरकार को घेरने पर मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि, विधानसभा में विपक्ष अपनी रचनात्मकत भूमिका निभाए तो सरकार हर सवाल का जवाब देने को तैयार है।

सबसे ज्यादा गौकसी कांग्रेस के समय में हुई
कांग्रेस के गौशाला को लेकर लगाए आरोप पर मंत्री ने कहा की कांग्रेस ने कोई काम नही किया है। उन्होंने कहा गौशाला के नाम पर कनग्रेस ने सिर्फ अखबारबाजी की थी। कांग्रेस ने चुनाव के समय कहा था कि हम हर ग्राम पंचायत में गौशाला खोलेंगे लेकिन कांग्रेस अपने वादे से अलग हो गई। मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा हमारी सरकार ने मंदसौर और निमाड़ क्षेत्र में देश की सबसे बड़ी गौशाला बनाई है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने यह प्रावधान रखा था कि अगर स्वयं सेवी संस्थान और निजी संस्थाए भी अगर गौशाला बनाए तो सरकार उन्हें जगह देगी। मंत्री ने बताया कि मध्यप्रदेश में गौकसी न हो इसके लिए हमारी सरकार ने सख्त कानून बनाया था। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए भूपेंद्र सिंह ने कहा कि पिछले सवा साल में मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा गौकसी कांग्रेस के समय में हुई है। इसलिए कांग्रेस यह नाटक करना बंद करें जनता जानती है गौमाता के संरक्षक कौन है।

मेट्रो को कॉर्पोरेशन के रूप में किया परिवर्तित
भोपाल में मेट्रो (Bhopal Metro) का काम तेजी से चल रहा है, अगस्त 2023 तक भोपाल में मेट्रो रेल शुरू करने का प्रयास है। नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मेट्रो के कामकाज को लेकर बताया कि, मेट्रो को करपेरेशन (Corporation) के रूप में परिवर्तित किया गया है। इसमें अब भारत सरकार (Indian Government) के चेयरमैन (Chairman) होंगे। पांच प्रतिनिधि भारत सरकार के होंगे और पांच राज्य सरकार के होंगे। एमडी राज्य सरकार की ओर से होंगे। इसमें टेक्निकल एक्सपर्ट होंगे इसलिए मुख्यमंत्री शिवराज (Chief Minister Shivraj) ने निर्णय लिया है। हमारा प्रयास है कि हम अगस्त 2023 में मेट्रो शुरू कर देंगे स्मार्ट सिटी के कार्य में भी तेजी आ रही है भोपाल इंदौर के साथ 5 अन्य जगह भी तेजी आए यह हम प्रयास कर रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here