भोपाल मंडल रेल प्रबंधक का दौरा- निशातपुरा रेलवे स्टेशन का किया निरीक्षण

निरीक्षण के उपरांत, मंडल रेल प्रबंधक ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्य संरक्षा को ध्यान में रखते हुए किए जाएं।

Avatar
Published on -

BHOPAL RAIL NEWS : भोपाल  मंडल रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी ने 17 जून 2024 को निशातपुरा रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य संरक्षा संबंधित मानकों एवं कार्यविधि का जायजा लेना था।

रेलवे ट्रैक, पॉइंट & क्रासिंग, सिग्नलिंग सिस्टम और सुरक्षा उपायों की स्थिति का जायजा

मंडल रेल प्रबंधक ने निशातपुरा स्टेशन यार्ड के निरीक्षण के दौरान संरक्षित एवं सुरक्षित ट्रेन संचालन हेतु रेलवे ट्रैक, पॉइंट & क्रासिंग, सिग्नलिंग सिस्टम और सुरक्षा उपायों की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि सुरक्षित और सुगम रेल यात्रा सुनिश्चित करने के लिए ट्रैक और सिग्नलिंग की नियमित जांच आवश्यक है। निरीक्षण के उपरांत, मंडल रेल प्रबंधक ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्य संरक्षा को ध्यान में रखते हुए किए जाएं। इसके उपरांत, उन्होंने निशातपुरा डी केबिन से यार्ड तक ट्रैक का निरीक्षण किया।

रेलकर्मियों की सुविधाओं का भी जायजा

मंडल रेल प्रबंधक ने एकीकृत ड्राइवर एवं गार्ड क्रू लॉबी एवं रनिंग रूम का निरीक्षण किया, जिसमें लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, ट्रेन परिचालन से जुड़े रेलकर्मियों, ट्रेन मैनेजर एवं संरक्षा से संबंधित रेलकर्मियों की सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने संरक्षा रजिस्टर एवं यार्ड ले-आउट्स का गहनता से जांच की और लॉबी में संरक्षा संबंधी कार्य प्रणाली के विषय पर विशेष चर्चा कर जानकारी ली।

सुरक्षा मानकों का पालन

आरआरआई (रूट रिले इंटरलॉकिंग) का निरीक्षण किया, जो कि रेलवे में एक सिग्नलिंग प्रणाली है जो जटिल ट्रैक लेआउट पर सुरक्षित ट्रेन संचालन सुनिश्चित करती है। आरआरआई का निरीक्षण करते हुए उन्होंने सिग्नल और पॉइंट्स की कार्यक्षमता, रिले सिस्टम, नियंत्रण पैनल, रखरखाव रिकॉर्ड, सुरक्षा प्रोटोकॉल, संचार प्रणाली और बैकअप सिस्टम की जांच की ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ट्रेन संचालन सुचारू और सुरक्षित हो। इस निरीक्षण का उद्देश्य परिचालन विश्वसनीयता बनाए रखना और सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित करना है।

 

 

 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News