व्यापमं घोटाला: पुलिस आरक्षक भर्ती 2013 मामले में 31 आरोपी दोषी करार

भोपाल| विशेष न्यायाधीश एसबी साहू  ने व्यापमं की पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा घोटाला 2013 के मामले में बड़ा फैसला सुनाया है| कोर्ट ने इस मामले में सभी 31 आरोपी को दोषी करार दिया है| वहीं कोर्ट सजा पर फैसला 25 नवंबर को सुनाएगी| इसके साथ ही कोर्ट ने आरोपितों को सेंट्रल जेल भेजने के आदेश दिए हैं।   

सीबीआई के विशेष न्यायाधीश एसबी साहू की अदालत में इस मामले की सुनवाई चल रही है| मामले में 31 आरोपी हैं। इनमें 7 मिडिल मैन, 12 स्कोरर और 12 वास्तविक परीक्षार्थी शामिल है। आरोप है कि आरोपियों ने फर्जी प्रवेेश पत्र बनाकर परीक्षा में वास्तविक परीक्षार्थियों की जगह स्कोररों को बैठाकर फर्जीवाडे को अंजाम दिया था। 

व्यापमं मामले में एसटीएफ की यह पहली एफआईआर थी। कुछ समय बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के चलते व्यापमं घोटाले की जांच एसटीएफ से हटाकर सीबीआई को सौंप दी गई थी। सीबीआई ने पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा घोटाले की 2013 परीक्षा घोटाले के मामले में 31 लोगों को आरोपी बनाया था। इस मामले में गवाही 2014 में शुरू हुई थी। गवाही पांच साल चली। पैरवी करने वाले सीबीआई के वकील सतीश दिनकर ने बताया कि पूर्व में करीब 20 दिन चली लंबी बहस के बाद अदालत ने फैसले के लिए 21 नवंबर की तारीख तय की थी।  सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मिली जांच के बाद सीबीआई ने विवेचना के बाद 31 आरोपियों के खिलाफ चालान पेश किया था।