बारिश के साथ हो सकता है नए साल का आगाज, एमपी के इन जिलों में अलर्ट

1831

भोपाल।

2019 में बारिश ने पूरे मध्यप्रदेश में जमकर तांडव  मचाया और जनजीवन बुरी तरह अस्तव्यस्त कर दिया था।अब नए साल का आगाज भी बारिश के साथ होने के आसार है।। मौसम विभाग ने 31 दिसंबर से 3 जनवरी तक मप्र में हल्की बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है। मंगलवार को 12 जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। वही बारिश और जम्मू कश्मीर से आ रही ठंडी हवाओं  के चलते पारा गिरने के आसार है।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी हिमालय से बर्फीली उत्तर-पश्चिमी हवाओं के लगातार प्रवाह के कारण प्रदेश में तापमान नीचे जा रहा है। उत्तर भारत में एकपश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ और निचले तल की पूर्वी हवाओं के कटाव की वजह से मप्र में आगामी तीन-चार दिन तक प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना जताई गई है।

इधर सोमवार को ग्वालियर में इतिहास में सबसे ठंडा दिन रहा। यहां पर अधिकतम तापमान गिरकर 8.3 डिग्री तक पहुंच गया।उधर  मंगलवार को प्रदेश में सबसे कम तापमान दतिया में दर्ज किया गया। यहां पर न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री और टीकमगढ़ में 2.2 डिग्री रहा। वहीं ग्वालियर और नौगांव में पारा 3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों में भोपाल में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री, इंदौर में 12.4 डिग्री और जबलपुर में 8.6 डिग्री दर्ज हुआ। रायसेन और विदिशा समेत राज्य के कई जिलों में सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है।

क्या कहता है मौसम विभाग

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ और मराठवाड़ा में 31 दिसंबर से 2 जनवरी बीच बारिश हो सकती है। हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्यप्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज चमक के साथ ओले गिरने और बारिश की संभावना जताई गई है। पिछले 3-4 दिनों में उत्तरी और मध्य भारत में तापमान में शीतलहर की वजह से बड़ी गिरावट आई है।  वहीं झारखंड, बिहार, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश और विदर्भ में आज से लेकर आगले कुछ दिनों शीतलहर का प्रकोप रहेगा।

एमपी के इन जिलों में आज बारिश के आसार

मंगलवार को भोपाल, इंदौर, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, देवास, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन, सागर, दमोह, बैतूल, हरदा और होशंगाबाद जिलों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है। साथ ही मंगलवार को सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, भोपाल संभागों में शीत लहर की संभावना है। सागर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में घने कोहरे से दृश्यता भी कम रहेगी। मंगलवार सुबह इंदौर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here