मौसम विभाग ने फिर जताई ओले गिरने की संभावना, ठंड से मिली राहत

weather-department-claim-change-may-occur-in-temperature

भोपाल। देश के उत्तरी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर अब प्रदेश पर देखने को नहीं मिल रहा है। प्रदेश में कड़ाके की ठंड से लोगों को राहत मिली है। हालांकि, अभी भी ओले और हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में अब कड़के की ठंड पड़ने के आसार कम हैं। अब दिन और रात में ही हल्की ठंड रहने की उम्मीद है। 

मौमस विभाग के अननुसार प्रदेश में अगामी 26 फरवरी को मौसम में बदलाव हो सकता है। इस दौरान ओले गिर सकते हैं और बारिश भी हो सकती है। फिलहार राजधानी भोपाल का तापमान सामान्य है। यहां दिन में लोगों को हल्की गर्मी महसूस हो रही है। वहीं रात में तापमान कम होने से हल्की ठंड बनी हुई है। वहीं, शनिवार को सुबह हल्की गर्मी के साथ शाम होते ही ठंडी हवाएं चलने लगी हैं। शनिवार को न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें 3 डिग्री की गिरावट हुई। इसके बावजूद यह सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा।

नहीं होगी अब कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग का कहना है कि अब कड़ाके की ठंड नहीं होगी। इसकी दो खास वजह हैं। पहली यह कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस लगातार आ रहे हैं। इनके आने पर पहले तापमान बढ़ता है। जब ये गुजर जाते हैं तो ठंड पड़ती, लेकिन इसके लिए यह जरुरी है कि वहां बर्फ पिघलने के बाद हमारे यहां उत्तर से लगातार हवा आए। दूसरी वजह यह है कि हवा का रुख अभी स्थाई नहीं रहेगा। 

अगले दो- तीन दिन तापमान और कम होने की संभावना है। इस दौरान दिन का तापमान 27 से 30 और रात का तापमान 13 से 15 डिग्री के बीच रह सकता है। वजह यह है कि गुरुवार की तुलना में शुक्रवार शाम 5.30 बजे और रात 8.30 बजे के तापमान में 1.5 से 2.5 डिग्री की कमी रही। इसकी वजह भी यह है कि दिन की तुलना में शाम के बाद हवा का रुख बदल गया।