MP में फिर करवट बदलेगा मौसम, इन जिलों में ओलावृष्टि की चेतावनी

weather-department-issue-warning-of-hails-

भोपाल। मध्य प्रदेश में लगातर मौसम बदलने से तापमान में एक बार फिर गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बदलाव की आशंका जताई है। प्रदेश के कई जिलो में ओलावृष्टि के साथ ही हल्की बारिश होने की भी चेतावनी जारी की गई है। 

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जो ग्वालियर-चंबल संभाग से होते हुए उप्र की ओर जा रहा है। वहीं ओडिशा के ऊपर प्रति चक्रवात बना हुआ है। इस कारण हवा दक्षिण की तरफ अरब सागर से बड़ी मात्रा में नमी लेकर आ रही हैं। नमी और पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव आएगा, इसका असर अगले दो दिन तक रहेगा।  ग्वालियर में बूंदाबांदी के कारण शनिवार को ग्वालियर में 2 मार्च का तापमान पिछले 5 साल में सबसे कम रहा। वहीं भोपाल में शनिवार रात कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई। करीब 15 से 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवाओं ने फिर से ठंड का अहसास करा दिया। मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटों में दौरान जबलपुर संभाग में अनेक स्थानों पर, सागर, होशंगाबाद एवं ग्वारियर संभाग में कुछ स्थानों पर, रीवा, भोपाल एवं चंबंल संभाग में कही-कही वारिश हुई। पचमढ़ी में 4, हरदा में 3. और होशंगाबाद, नसरूल्लागंज बुधनी, वावासिवनी, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट एवं टीकमगढ़ जिले में एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। 

यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों में रीवा, शहडोल, सागर होशंगाबाद, भोपाल, ग्वालियर, चंबल संभाग में कही-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है।