MP में मौसम का यू टर्न, इन जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश

weather-department-light-rain-shower-in-many-district

भोपाल। मध्य प्रदेश में लगातार मौसम करवट बदल रहा है। फरवरी के अंत में प्रदेश के कई जिलों में जेद हवा के साथ हल्की बारिश हुई। राजधानी भोपाल में भी कहीं कहीं रुक रुक कर बारिश का दौर चलता रहा। भोपाल में तेज हवाओं ने मौसम में ठंडक घोल दी थी। रात भर भी हवाओं के चलते हल्की सर्दी महसूस हुई।

मौसम विभाग के अनुसार ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के साथ-साथ इसके प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में प्रदेश के ग्वालियर, चम्बल, रीवा संभाग एवं निवाड़ी, टीकमगढ़ एवं छतरपुर जिलों में कहीं-कहीं वर्षा के साथ तेज हवाओं के साथ गरज चमक की स्थिति बन सकती है। विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिम मध्यप्रदेश में 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के झोंके के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है। अगले दो दिनों के दौरान प्रदेश के प्रमुख भागों में रात के न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं होने की संभावना है। लेकिन 28 फरवरी के आसपास प्रदेश में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है।

वहीं, शिवपुरी में फिर से हल्की बारिश शुरू हुई और बर्फीली हवाएं चलने लगी, जिससे से ठंड एकदम बढ़ गयी। सुबह से घने बादल छाए हुए थे। तेज हवा चल रही थी। अब रात को शुरू हुई बूंदाबांदी से हवा भी एकदम ठंडी हो गई जिसके चलते एक बार फिर मौसम सर्द हो गया। बार-बार बदल रहे मौसम से शहर में मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बूंदाबांदी को फसलों के लिए लाभदायक बताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here