MP में अगले 48 घंटो में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

weather-dept---alert-of-heavy-rain-in-next-48-hours

भोपाल। 

मध्यप्रदेश में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। बीते तीन दिनों से पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है। नदी नाले उफान पर आ गए है, कई गांवों में संपर्क टूट गया है। यातायात बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। आज भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। मौसम विभाग की माने तो अगले 48 घंटों मे प्रदेश के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में भारी बारिश की संभावना है। तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली के भी कडकडाने के आसार है।

विभाग की माने तो दक्षिणी उप्र से ऊपरी हवा के चक्रवात ने उत्तरी मप्र की सीमा में प्रवेश किया है। इसका असर मंगलवार सुबह तक बना रहेगा।इसी के चलते भारी व अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है। जबकि, भोपाल समेत आसपास के जिलों में गरज-चमक व तेज हवा के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

कहाँ कितनी बारिश?

रविवार सुबह से शाम तक हुई बारिश की स्थिति मिलीमीटर के अनुसार इस तरह बारिश हुई- खजुराहो 9.0, पचमढ़ी 6.0, रीवा 49.0, सतना 29.0, बैतूल 1.0, सीधी 1.0, मंडला 1.0, इंदौर 0.9 

होशंगाबाद में सबसे अधिक बारिश

ताजा जानकारी के अनुसार प्रदेश के होशंगाबाद जिले में 6 जुलाई की सुबह से 7 जुलाई की सुबह के बीच सबसे अधिक 74.4 मिमी बारिश हुई है। राजधानी भोपाल में 9.5 मिमी बारिश ही हुई। इसके अलावा उमरिया में भी इस बीच 40.1 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। 

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

ग्वालियर, रीवा, चंबल और सागर संभाग के गुना, अशोकनगर, दतिया, शिवपुरी, भिंड, टीकमगढ़, सागर, दमोह, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, शाजापुर, बालाघाट, नीमच, मंदसौर, नरसिंहपुर, डिंडोरी, अनूपपुर, उमरिया, छतरपुर, झाबुआ व श्योपुर।