बर्फीली हवाओं से कांपा मध्य प्रदेश, जानिये आगे कैसा रहेगा मौसम

भोपाल| मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठण्ड का दौर शुरू हो गया है| उत्तर से आ रही बर्फीली हवा दिन में भी लोगों को कंपकंपा रही है| रात के साथ ही दिन का तापमान भी नीचे लुढ़कने लगा है। मंगलवार को प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 7 डिग्रीसे. रतलाम और श्योपुरकला में दर्ज किया गया। मंगलवार को राजधानी सहित 12 स्थानों पर तीव्र शीतल दिन रहा। साथ ही दो जिलों में शीतल दिन रहा।

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक राजधानी भोपाल में दिन का तापमान 17.3 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 9 डिग्री कम है। इंदौर में भी सीजन का पहला सीवियर कोल्ड डे रहा। वहां दिन का तापमान 21.0 डिग्री दर्ज किया गया। ग्वालियर में भी कोल्ड डे रहा, वहां दिन का तापमान 17.8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं मंगलवार को पचमढ़ी में दिन में बारिश हुई, इससे दिन का तापमान में और गिरावट आई है। यहां पर 1.7 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। भोपाल में रात का तापमान 9.9 डिग्री दर्ज किया गया। यह इस सीजन में रात का सबसे कम तापमान है।  

बर्फीली हवाओं ने कंपकपाया 

मौसम विज्ञानियों की माने तो गुरुवार तक ठण्ड इसी तरह जारी रहेगी, शीत लहर के कारण दिन और रात में सर्दी बढ़ गई है| आने वाले दिनों में सुबह के वक्त घना कोहरा भी छाया रहेगा।  वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम नहीं है। उत्तर भारत में हाल ही में जबरदस्त बर्फबारी हुई है। साथ ही वर्तमान में हवा का रुख लगातार उत्तरी बना हुआ है। बर्फीली हवाओं के कारण ही रात और दिन के तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है।  

इन जिलों में रहा कोल्ड डे, जारी रहेगी ऐसी ही स्तिथि 

प्रदेश भर में शीत लहर लोगों को कंपकंपा रही है| भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, नरसिंहपुर, नौगांव, सागर, धार, राजगढ़, रतलाम, शाजापुर, श्योपुरकला, उज्जैन में तीव्र शीतल दिन रहा। बैतूल और गुना में शीतल दिन रहा।  मप्र में न्यूनतम तापमान गिरावट जारी रह सकती है। सागर संभाग में कहीं-कहीं शीतलहर की स्थिति बन सकती है। आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, रीवा, शहडोल, इंदौर, भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर कोल्ड डे के साथ ही कहीं-कहीं सीवियर कोल्ड डे हो सकता है। आगामी 24 घंटों के दौरान ग्वालियर, चंबल, भोपाल, उज्जैन, सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल संभागों के जिलों में मध्यम से घना कोहरा छाने की संभावना है।