Weather Update: मप्र मे येलो अलर्ट, इन 6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

938

भोपाल।
जुलाई से पहले पूरे देश मे मानसून (monsoon) सक्रिय हो गया है। मप्र (madhypradesh) समेत कई राज्यों में भारी बारिश का सिलसिला शुरु हो गया है।बीते कई दिनों से मानसून की मेहरबानी के चलते भोपाल समेत प्रदेशभर में झमाझम बारिश हो रही है, हालांकि ग्वालियर चंबल और इंदौर में तेजी नही आई है। मौसम विभाग ने आज मंगलवार को फिर येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने आधा दर्जन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इनमें उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, बालाघाट और रायसेन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।वही भोपाल, सागर संभागों के जिलों में, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर,बालाघाट और मंडला जिलों में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट है।विभाग की माने तो आने वाले दिनों में प्रदेश के कुछ स्थानों पर बरसात की गतिविधियों में तेजी आने की संभावना जताई है।विभाग की माने तो जून में अभी तक सीजन की 40 सेमी. बरसात हो चुकी है। जो कि सामान्य(लगभग 15 सेमी.) के मुकाबले 25 सेमी. अधिक है। रविवार को अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री दर्ज हुआ।

मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट के अनुसार आज  उत्तर प्रदेश के पूर्वी व मध्य भाग, केरल और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है। वहीं बिहार के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के उत्तर-पूर्वी हिस्सों, कोंकण व गोवा, मध्य महाराष्ट्र, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, सिक्किम और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में मानसून के सामान्य रहने का अनुमान है। इसके अलावा  पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के शेष भागों, छत्तीसगढ़, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, पश्चिमी हिमालयी राज्यों,  मराठवाड़ा, दक्षिणी गुजरात के कुछ हिस्सों में मानसून कमजोर रहेगा।

Rain DT 30.06.2020
(Past 24 hours)
Bhopal trace
Khajuraho 0.6
Pachmari 7.8
Betul 27.6
Sagar 2.0
Damoh 3.0
Jabalpur 5.7
Tikamgarh 2.0
Chindwara 3.6
Satna 19.4
Rewa 5.2
Sidhi 5.6
Indore 0.6
Shajapur 4.0
Ujjain 35.2
Ratlam 7.0
Umaria 41.2
Malanjkhand 44.5
Narsingpur 11.0
Gwalior 0.6
mm

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here