रेल्वे ने वसूला गंदगी फ़ैलाने वालों से लाखों का जुर्माना

BHOPAL NEWS : पश्चिम मध्य रेलवे ने स्टेशन पर गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना वसूला है, कुछ ही महीनों में वसूला गया यह जुर्माना लाखों में है, जबलपुर, भोपाल एवं कोटा तीनों मण्डलों के सभी स्टेशनों पर स्टेशन परिसर में गंदगी एवं गाड़ियों में स्वच्छ, सुखद एवं पर्यावरण अनुकूल वातावरण मुहैया कराने के प्रति लगातार प्रयासरत है। मण्डलों के रेलवे स्टेशनों एवं रेलगाड़ियों में नियमित साफ सफाई सुनिश्चित की जाती है, साथ ही नियमित उद्घोषणा के माध्यम से यात्रियों को जागरुक भी किया जाता है। इसके अंतर्गत यात्रियों से स्टेशन परिसर को साफ सुथरा रखने, धूम्रपान नहीं करने तथा यहां वहां गंदगी नहीं करने के लिए जागरूक किया जाता है। बार-बार समझाइश के बावजूद कुछ लोग लापरवाही बरतते हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ रेल प्रशासन द्वारा समय-समय पर रेलवे अधिनियम के अंतर्गत जुर्माने की कार्यवाही की जाती है।

लगाया जुर्माना 
रेलवे द्वारा चालू वित्तीय वर्ष के अप्रैल से अगस्त तक में गन्दगी फैलाने वालों के विरुद्ध चलाये गए अभियान में कुल 6529 व्यक्तियों के मामले पकडे गए, जिनसे कुल 10 लाख 24 हजार 15 रूपये जुर्माना वसूला गया। अकेले अगस्त माह में गन्दगी फैलाने वालों के विरुद्ध चलाये गए अभियान में कुल 2293 व्यक्तियों के मामले पकडे गए, जिनसे कुल 03 लाख 81 हजार 390 रूपये जुर्माना वसूला गया। इसके अलावा जुर्माने के साथ साथ ऐसे लोगों को समझाईश भी दी जाती है। साथ ही गंदगी से होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए स्टेशन परिसर स्वच्छ रखने के लिए अनुरोध भी किया जाता है।

रेल्वे की अपील 
रेल प्रशासन यात्रियों से अनुरोध करता है कि रेलवे आपकी अपनी संपत्ति है, रेल परिसर में कृपया गंदगी न फैलाएं। स्टेशन का वातावरण स्वच्छ, सुंदर रखने में रेल प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहभागी बनें। गंदगी करने वालों के विरुद्ध आगे भी ऐसे अभियान निरंतर जारी रहेंगे।

 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News