यहां मतदान की लाइन में खड़ी महिला की मौत, प्रदेश में अब तक 60 फीसदी से अधिक वोटिंग

women-death-during-election--more-than-60-percent-voting-in-the-state-

भोपाल| देश के सातवें और मप्र के चौथे और आखिरी चरण की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है। प्रदेश में इन सीटों पर मतदाताओं ने बढ़ चढ़ कर वोटिंग की है| पांच बजे तक 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हो चुका है| इस बीच कई जगह ईवीएम में खराबी की खबरे सामने आई है, वहीं सैलाना विधानसभा के चंदोरा में एक महिला की मतदान के लिए लाइन में खड़े रहने के दौरान हार्ट अटैक से मौत हो गई।   

 मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने दोपहर में प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान बताया कि 8 संसदीय क्षेत्रों में 18,411 मतदान केंद्रों में मतदान अभी जारी है। करीब 60 प्रतिशत मतदान हो चुका है| मतदान के दौरान रतलाम संसदीय क्षेत्र की सैलाना विधानसभा की चंदोरा निवासी गेंदा बाई 58 वर्षीय की मतदान के लिए लाइन में खड़े रहने के दौरान हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई। उन्होंने बताया कि मतगणना शुरू होने के बाद 70 मतदान केंद्रों की ईवीएम खराब हो गई, जिन्हें बदलकर मतदान कराया गया। इसमें 22 बैलट यूनिट, 19 कंट्रोल यूनिट और 70 वीवी पैट हैं अभी तक 60.78% पुरुष और 57.92% महिलाओं ने मतदान किया।

 मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने भरोसा जताया कि जिस तरीके से मतदान चल रहा है उससे यह 77 फीसदी तक पहुंच सकता है। 2018 के विधानसभा चुनाव में भी इन संसदीय क्षेत्रों में 77 फीसदी के करीब मतदान हुआ था। मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान जिस तरह मतदान में वृद्धि हुई है उससे यह संभावना जताई जा रही है कि 2014 के मुकाबले 2019 के चुनाव में जो मतदान प्रतिशत बढ़ेगा वह देश में सर्वाधिक हो सकता है। मंदसौर संसदीय क्षेत्र के विधानसभा सुवासरा के गांव पिछला में मतदाताओं ने बहिष्कार किया यहां सिर्फ 4 वोट पड़े हैं यानी सिर्फ मतदान कर्मियों ने ही यहां पर मतदान किया है।

गोपनियता भंग करने के दो मामले

इंदौर में मतदान के दौरान गोपनियता भंग के दो मामले दर्ज किए गए हैं। एक मामले में आरोपी अज्ञात है। दूसरे मामले में यतीश जैन नाम के युवक पर मामला दर्ज किया गया है। दोनों ने ही मतदान के दौरान का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर लोड किया था। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here