सिंधी समाज की महिलाओं ने रखा तीजड़ी का व्रत

और रात्रि को चंद्रमा को अर्ध देने के बाद उपवास छोडा।

भोपाल,रवि नाथानी। राजधानी भोपाल के संत हिरदाराम नगर में सिंधी समाज (sindhi society) की महिलाओं ने रविवार को तीज का पर्व उत्साह उमंग के साथ मनाया गया। संत अपनी पति की दीर्घायु के लिए पूरा दिन निर्जला व्रत रखा और मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना कर शाम को चंद्रमा को अर्घ्य दिया।

यह भी पढ़े…Government Job 2022 : यहाँ 99 पदों पर निकली है भर्ती, जानें आयु-पात्रता, 05 सितंबर से पहले करें आवेदन

बता दें कि करवा चौथ की तरह ही सिंधी समाज भी तीजड़ी पर्व परंपरा अनुसार मनाता आ रहा है रक्षाबंधन के बाद इस पर्व को समाज की महिलाएं मनाती है, रविवार को सिंधी समाज कजली तीज (तीजड़ी) पर्व मनाएगा, इस दिन पर महिलाएं पति की दीर्घायु और युवतियां भावी पतियों के लिए दिन भर उपवास ग्रहण किया। और रात्रि को चंद्रमा को अर्ध देने के बाद उपवास छोडा।

यह भी पढ़े…Xiaomi MIX Fold 2 जल्द होगा भारत में लॉन्च, जानें खासियत

तीजड़ी पर्व पर महिलाओं द्वारा दुल्हन की तरह श्रृंगार करती है हाथों में मेहंदी लगाती है, शाम को मन्दिरों में जाकर महिलाएं गोरी माता की प्रार्थना कर झूला झूलती है समाज की महिलाओं ने इस रस्म को भी पूरा किया। पर्व पर पति की दीर्घायु आयु के साथ घर मे सुख शांति की कामना माता से करती है। पर्व को लेकर महिलाओ में खासा उत्साह दिखाई दिया। ब्यूटी पालरों पर भी महिलाओं की बड़ी भीड़ लगी हुई है। सिंधी महिला पंचायत के पदाधिकारी भी इस पर्व में शामिल हुए। यहां पर पंचायत के अध्यक्ष किरण वाधवानी सहित सिंधी समाज की कई महिलाएं मौजूद रही।