भोपाल में बनेगा विश्वस्तरीय व्यापारिक पार्क, प्रदेश के व्यापारियों और उद्योगपतियों को मिलेगी बेहतर सुविधा

Shashank Baranwal
Published on -
business park

Bhopal News: मध्य प्रदेश के व्यापारियों और उद्योगपतियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलने वाली है। इसके लिए स्मार्ट सिटी भोपाल में विश्वस्तरीय व्यापारिक पार्क का निर्माण होने जा रहा है। इस व्यापारिक पार्क में प्रदेश के व्यापारियों और उद्यमियों के साथ ही देश विदेश के अन्य व्यपापारियों को एक ही स्थान पर सारी सुविधाएं मिलेगी। इस पूरी परियोजना में 276 करोड़ रुपये की लागत आएगी। वही व्यापारिक पार्क में 11 मंजिल होंगे जिसको बनाने में 140 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

व्यापारिक पार्क में मिलने वाली सुविधाएं

व्यापारिक पार्क में व्यापारियों और उद्योगपतियों को लिफ्ट, सेन्ट्रलाइज एसी, वाईफाई, बैंक, एटीएम, पोस्ट ऑफिस, लॉयब्रेरी, कैफेटेरिया और कंवेंशन सेंटर सहित तमाम सुविधाएं मिलेगी। वहीं इस पार्क के शुरु होने के बाद पांच हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार की सुविधा भी मुहैया होगी। हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि कंपनियों को सिर्फ अपना फर्नीचर लेकर आना पड़ेगा और सारी सुविधाएं हाउसिंग बोर्ड मुहैया कराएगी।

 

दो साल में पूरा होगा निर्माण कार्य

अत्याधुनिक व्यापारिक पार्क का निर्माण आगामी दो सालों में पूरा होगा। व्यापारिक पार्क के निर्माण के लिए हाउसिंग बोर्ड ने 54 करोड़ रुपये में लगभग 1.5 एकड़ जमीन खरीदा है। इस व्यापारिक पार्क का निर्माण 78 हजार स्क्वायर फीट पर होगा। वहीं 18 हजार स्क्वायर फीट जमीन खाली रहेगी। बता दें इस प्लाट के लिए हाउसिंग बोर्ड ने कलेक्टर गाइड के अतिरिक्त विकास शुल्क और कार्नर प्लाट का शुल्क अलग से चुकाया है। व्यापारिक पार्क के निर्माण के बाद निवेश, स्किल, इनोवेशन के अवसर में बढोतरी होगी। साथ ही निर्यात से जुड़े हुए व्यापार को बढ़ावा भी मिलेगा।

 

व्यापारिक पार्क का 11 मंजिल की होगी। इसमें 12 कार्यालय जो कि 25,833 से लेकर 30,278 स्क्वायर फीट के होंगे। वहीं पार्किंग के लिए तीन बड़े बेसमेंट बनाए जाएंगे। हर एक पार्किंग बेसमेंट 46,116 स्क्वायर फीट का बनाया जाएगा। जो कि कुल 1.35 लाख स्क्वायर फीट का होगा।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News