MP में वृक्षारोपण संकल्प दिवस के रूप में मनेगा विश्व पर्यावरण दिवस, आदेश जारी

इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून नर्मदा नदी के जल-ग्रहण क्षेत्र में वृक्षारोपण संकल्प दिवस के रूप में मनाया जायेगा। वन विभाग द्वारा इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day 2022) के मौके पर देशभर में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।  मध्य प्रदेश में भी कई कार्यक्रम आयोजित होंगे।  मध्य प्रदेश विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून 2022 को वृक्षारोपण संकल्प दिवस के रूप में मनाएगा।

वन मंत्री डॉ. कुँवर विजय शाह ने कहा है कि नर्मदा जलागम क्षेत्र में स्थानीय समुदायों के सहयोग से 18 हजार 406 हेक्टेयर क्षेत्र में एक करोड़ 32 लाख पौधों का रोपण कराया जायेगा। इन क्षेत्रों के स्थानीय वन प्रजातियों के पौधों का प्राथमिकता के आधार पर रोपण कराया जायेगा।

ये भी पढ़ें – MP Police होगी तकनीकी रूप से सक्षम, राज्य स्तरीय टास्क फ़ोर्स गठित

वन मंत्री डॉ. शाह ने बताया कि प्रदेश की जीवन-रेखा नर्मदा नदी की जलधारा को अविरल और निर्मल बनाये रखने के लिये नर्मदा नदी के जल-ग्रहण क्षेत्र में स्थित वन क्षेत्रों के पुनर्स्थापन के उद्देश्य से इस वर्ष व्यापक स्तर पर पौधा-रोपण करने का निर्णय लिया गया है।

ये भी पढ़ें – केंद्र सरकार का MP को तोहफा, सीएम शिवराज ने कही बड़ी बात

विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून) संकल्प दिवस के रूप में मनेगा

इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून नर्मदा नदी के जल-ग्रहण क्षेत्र में वृक्षारोपण संकल्प दिवस के रूप में मनाया जायेगा। वन विभाग द्वारा इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं। वनों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये क्षेत्रीय इकाइयों द्वारा स्थानीय नागरिकों, स्वयंसेवी संस्थाओं सहित जन-प्रतिनिधियों और शासकीय विभागों का सक्रिय सहयोग लिया जायेगा।

ये भी पढ़ें – मध्यप्रदेश : 9 जून को कांग्रेस की अहम बैठक, महापौर पद के लिए प्रत्याशियों के नाम पर लगेगी मुहर

पौध-रोपण की तैयारियाँ पूर्ण

नर्मदा नदी के जल-ग्रहण क्षेत्रों में पौध-रोपण की तैयारियाँ पूरी की जा चुकी हैं। इस वर्ष वर्षा ऋतु में वन-भूमियों पर किये जा रहे पौध-रोपण को “वृक्षारोपण मॉनिटरिंग सिस्टम” पर पंजीकृत करने के निर्देश दिये गये हैं।