World Nature Day : विश्व प्रकृति दिवस पर लें संकल्प ‘अपनी धरती को हरा-भरा बनाएंगे’

nature_environment_01

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज विश्व प्रकृति दिवस (World Nature Day) है। प्राकृतिक संतुलन बना रहे, सभी जीव जंतुओं की रक्षा हो और वनस्पतियां संरक्षित रहें, इसी उद्देश्य को लेकर विश्व प्रकृति दिवस मनाया जाता है। आज के दिन दुनियाभर में लोग, संस्थाएं, पर्यावरणविद और प्रकृति प्रेमी पेड़ लगाते हैं, जीवों की रक्षा का संकल्प लेते हैं और सबको प्रकृति संरक्षण के लिए जागरुक करने का प्रयास करते हैं।

अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन की पोन्नियिन सेल्‍वन ने की ताबडतोड़ कमाई, बेटी संग पहुंची चेन्नई, देखें तस्वीरें

हर साल 3 अक्टूबर को विश्व प्रकृति दिवस मनाया जाता है और आज के दिन जलवायु परिवर्तन, उसकी चुनौतियों व प्रकृति के महत्व और संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाती है। विश्व प्रकृति दिवस मनाने की शुरुआत यूएस के विश्व प्रकृति संगठन World Nature Organisation) द्वारा की गयी थी। विश्व प्रकृति संगठन (WNO) एक अंतर सरकारी संगठन है और ये पर्यावरण की सुरक्षा के लिए काम करता है।

हम सब जानते हैं कि हमारा जीवन प्रकृति पर आश्रित है। बावजूद इसके आधुनिकीकरण और विकास के नाम पर हमने जिस तरह प्रकृति का विध्वंस किया है, उसके नतीजे अब सामने आ रहे हैं। अब भी समय है कि अपनी धरती को बचाने के लिए हम अधिक से अधिक पेड़ लगाएं, पानी बचाएं, जंगल पहाड़ नदियों को संरक्षित करें, प्लास्टिक का उपयोग बंद करें और प्रकृति को नुकसान पहुंचाने वाली वस्तुओं को जीवन से घटाएं। ग्लोबल वॉर्मिंग के खतरे को समझते हुए हम सबको एक होकर प्रकृति की रक्षा में जुटना होगा अन्यथा हमारी गलतियां हमपर बेहद भारी पड़ जाएंगी।