“सारथी” का बड़ा फायदा, 61289 लोगों ने घर बैठे बनवाये ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस

यदि किसी को घर से आवेदन करने में कठिनाई होती है तो इसके लिए प्रदेश में 40,000 से अधिक कमान सर्विस सेंटर एवं एमपी ऑनलाइन के सर्विस केंद्र हैं

Driving License

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्यप्रदेश में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए शुरू की गई ऑनलाइन सुविधा लर्निंग लाइसेंस (Learning License) बनवाने वाले लोगों द्वारा बहुत पसंद की जा रही है। “सारथी” सॉफ्टवेयर पर हजारों की संख्या में लोग लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं।  14 सितम्बर तक 76,428 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें से 69,794 ने टेस्ट दिया और 61,289 लर्निंग लाइसेंस जारी किये गए।

परिवहन आयुक्त मुकेश जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि परिवहन विभाग द्वारा 1 अगस्त 2021 से सारथी  सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस जारी किये जाने की सुविधा शुरू की गई है। योजना के तहत कोई भी ऐसा व्यक्ति जो लर्निंग लाइसेंस चाहता हैं और ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) के निर्धारित मानदंडों को पूरा करता है वो आधार कार्ड, केवाईसी द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

ये भी पढ़ें – केंद्रीय मंत्री सिंधिया की बड़ी घोषणा, इन देशों के साथ बढ़ेगी एयर कनेक्टिविटी

परिवहन आयुक्त ने बताया कि “सारथी” के माध्यम से आवेदन करने से पूरी प्रक्रिया पारदर्शी हो चुकी है और लोगों को परिवहन कार्यालयों के चक्कर काटने से भी मुक्ति मिली है।  उन्होंने बताया कि 14 सितम्बर तक 76,428 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें से 69,794 ने टेस्ट दिया और 61,289 लर्निंग लाइसेंस जारी किये गए।

ये भी पढ़ें – Good News: शिवराज सरकार ने ग्वालियर को दी बड़ी सौगात, किसानों को मिलेगा फायदा

परिवहन आयुक्त मुकेश जैन ने बताया कि यदि किसी को घर से आवेदन करने में कठिनाई होती है तो इसके लिए प्रदेश में 40,000 से अधिक कमान सर्विस सेंटर एवं एमपी ऑनलाइन के सर्विस केंद्र हैं वहां से भी लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन किये जा सकते हैं।

 ये भी पढ़ें – जब CM Shivraj के उड़नखटोले में बैठे जोबट के ग्रामीण, पहली बार की हेलीकॉप्टर की सवारी